Gujarat: कोस्ट गार्ड ने दीव के पास समुद्र में 7 लोगों की जान बचाई

Gujarat, Coast Guard, Diu, sea, rescue

By: Uday Kumar Patel

Published: 14 Sep 2021, 10:45 PM IST

अहमदाबाद. भारतीय तटरक्षक दल (कोस्ट गार्ड) ने एक साहसी और चुनौतीपूर्ण अभियान के तहत दीव के वनाकबारा समुद्र के बीच फंसी नाव से 7 मछुआरों को बचाया। यह नाव सोमवार की रात को समुद्र में फंसी थी और डूबने वाली थी।

दीव प्रशासन से 13 सितंबर के रात आठ बजे कॉल मिलने के बाद भारतीय तटरक्षक बल तुरंत हरकत में आया। तटरक्षक बल ने गहरी अंधेरी रात और खराब मौसम के दौरान इस जीवन रक्षा अभियान के लिए दीव से 175 किमी दूर पोरबंदर से स्वदेशी उन्नत लाइट हेलीकॉप्टर को तैनात किया। इस हेलीकॉप्टर को तटरक्षक बल के पायलट कमांडेंट कुणाल नाइक और कमांडेंट (जेजी) सौरभ की ओर से उड़ाया गया था। उन्होंने हेलीकॉप्टर को बादलों की निचली सतह के पास ही उड़ाया, जिससे कि तय समय सीमा के अंदर उस स्थान पर पहुंच सके। उफनते समुद्र की तेज लहरों और घनी अंधेरी रात ने इस कठिनाई को बढ़ा दिया था, लेकिन कुशल पायलटों ने पोरबंदर से उड़ान भरने के महज एक घंटे के अंदर ऑपरेशन को सफलतापूर्वक पूरा कर कामयाबी हासिल की।
तकनीकी समस्या और मशीन में आई दिक्कत के कारण नाव आगे बढऩे में असमर्थ थी और समुद्र में वनाक बारा के पास रूक गई थी। नाव में मौजूद सभी 7 क्रू को हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट कर सुरक्षित जमीन पर पहुंचाया गया।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned