script

Gujarat vidhan sabha bypoll की तैयारियों में जुटी कांग्रेस

locationअहमदाबादPublished: Aug 05, 2019 10:26:41 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

नेता भर रहे कार्यकर्ताओं में जोश, उपचुनाव में स्थानीय नेता-कार्यकर्ता को ही प्रत्याशी बनाने पर जोर

amit chavda

Gujarat vidhan sabha bypoll की तैयारियों में जुटी कांग्रेस

अहमदाबाद. लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद अब गुजरात में कांग्रेस फिर से जोश के साथ उठने के पूरे प्रयास में है। गुजरात में होने वाले आगामी विधानसभा उपचुनाव को लेकर पार्टी ने कवायद शुरू कर दी है। जिन-जिन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं वहां पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने बैठकों का दौर शुरू कर दिया है। कार्यकर्ताओं में नया जोशभरा जा रहा है। कांग्रेस इस बार बड़ी ही सूझबूझ के साथ प्रत्याशियों को उतारेगी। यही नहीं उपचुनाव में उन कार्यकर्ताओं को ही टिकट में प्रमुखता देगी, जो स्थानीय होंगे और पार्टी के समर्पित होंगे।
गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावड़ा, पूर्व अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया, मधूसूदन मिस्त्री, सिद्धार्थ पटेल समेत वरिष्ठ नेता अब तक मेहसाणा, पाटण, साबरकांठा और सूरत जैसे अलग-अलग जिलों के विधानसभा क्षेत्रों में कार्यसमिति की बैठक कर चुके हैं। इस मौके पर कार्यकर्ताओं ने उपचुनाव में एकजुट होकर जीतने का संकल्प किया। बनासकांठा में चावड़ा ने कार्यकर्ताओं को आम जनता की समस्याओं के लिए सरकार के सामने लड़ाई का संकल्प लिया। साथ ही आगामी उपचुनाव में कार्यकर्ताओं में संगठन से लेकर प्रचार की जिम्मेदारी संभालकर पार्टी की जीत लिए जोश भरा।
इसके अलावा महीसागर, पंचमहाल, मेहसाणा और पाटण में भी जिला कार्यसमिति की बैठक आयोजित की गईं। वरिष्ठ नेताओं ने कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि भाजपा के शासन में जनता कई समस्याओं से परेशान है। सरकार के समक्ष इन मुद्दों को मजबूती से उठाकर जनहित की लड़ाई लडऩा है, जिससे पार्टी फिर से जनता का विश्वास जीतेगी। नेताओं और कार्यकर्ताओं ने भी जनता की समस्याओं के लिए सरकार के सामने संघर्ष का संकल्प लिया। साथ ही आगामी विधानसभा उपचुनाव में कार्यकर्ताओं ने संगठन और जन-जन तक पहुंचकर पार्टी का प्रचार करने की जिम्मेदारी लेकर पार्टी के विजय पर विश्वास जताया। वहीं विधानसभा उपचुनाव में इस बार पार्टी स्थानीय नेता-कार्यकर्ताओं को चुनाव में उतार सकती है। बायड में कुछ दिन पूर्व ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिी ने बैठक की थी, जिसमें कार्यकर्ताओं ने स्थानीय प्रत्याशी को ही उतारने का मुद्दा उठाया था। उन्होंने पार्टी आलाकमान को यहां तक चेतावनी दे दी थी कि यदि स्थानीय को तवज्जो नहीं दी गई तो वे इस्तीफा दे देंगे।
इन विधानसभा सीटों पर होने हैं उपचुनाव
गुजरात विधानसभा में 182 सीटें हैं, जिसमें विधानसभा की छह सीटें अमराईवाडी, खेरालू, लुनावाडा, थराद, बायड और राधनपुर पर चुनाव होने हैं। अमराईवाडी सीट से हसमुख पटेल, खेरालू से भरतसिंह डाभी, लुणावाडा से रतनसिंह राठौड़ व थराद से परबत पटेल विधायक थे, लेकिन इन सभी के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद इन भाजपा विधायकों ने इस्तीफा दे दिया। वहीं राधनपुर से कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर और बायड से कांग्रेस विधायक धवलसिंह झाला ने राज्यसभा उपचुनाव के मतदान के बाद इस्तीफा दे दिया था। इस कारण ये दोनों सीटें भी रिक्त हैं। वहीं 3 अन्य विधानसभा सीटों-मोडवाहडफ, तालाला और द्वारका सीटों को लेकर अदालत में मामला लंबित है। फिलहाल विधानसभा में भाजपा के विधायकों की संख्या 100 है वहीं कांग्रेस के विधायकों की संख्या 69 रह गई है। भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के दो विधायक, एनसीपी के एक विधायक और एक विधायक निर्दलीय है।

ट्रेंडिंग वीडियो