script‘राज्य के 104 तालुकाओं को अकालग्रस्त घोषित करे सरकार’ | Gujarat congress demand: Govt should 104 taluka scarcity | Patrika News

‘राज्य के 104 तालुकाओं को अकालग्रस्त घोषित करे सरकार’

locationअहमदाबादPublished: Oct 16, 2018 10:24:15 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

इन तालुकाओं में सिर्फ 65.54 फीसदी बारिश

gujarat congress

‘राज्य के 104 तालुकाओं को अकालग्रस्त घोषित करे सरकार’

अहमदाबाद. गुजरात विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष परेश धानाणी ने कहा कि इस वर्ष राज्य के ज्यदातर इलाकों में कम और अनियमित बारिश हुई है। राज्य की 104 तहसीलों में 65.54 से कम बारिश हुई है। इन तहसीलों को अकालग्रस्त घोषित करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि इस खरीफ सीजन में कम और अनियमित बारिश के अलावा कहीं पर ज्यादा बारिश होने से गुजरात में 70 फीसदी से ज्यादा क्षेत्रों में किसानों की फसलें खराब हो गईं। किसानों को काफी नुकसान हो रहा है। उन्होंने राज्य सरकार से किसानों को त्वरित फसल बीमा चुकाने और मवेशियों के लिए नि:शुल्क घासचारा उपलब्ध कराना चाहिए।
जन समस्याओं को लेकर कांग्रेस करेगी आंदोलन
गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष अमित चावड़ा ने कहा कि भाजपा शासकों की किसान विरोधी नीति के चलते राज्य के लाखों किसान आर्थिक बदहाली से जूझ रहे हैं। भाजपा सरकार जागे और किसानों से न्याय करे। पेट्रोल-डीजल दर बढ़ोतरी से महंगाई बढ़ रही है। किसानों को पर्याप्त दाम नहीं मिलते। कई बार मांगें उठाई गईं, लेकिन कोई भी सरकार कोई भी ठोस कदम नहीं उठाती। खाद, बीज, जंतुनाशक दवा समेत कृषि उत्पादों के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। गुजरात सरकार को जगाने के लिए कांग्रेस अलग-अलग मुद्दों को लेकर आंदोलन करेगी।
कांग्रेस करेगी ‘लोक सरकारÓ शुरुआत
गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति की ओर से ‘लोक सरकारÓ की शुरुआत करेगी। लोक सरकार वेबसाइट से प्रारंभ होगी। इसके लिए शुक्रवार को गुजरात कांग्रेस ने लोक सरकार मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया। मोबाइल एप्लीकेशन लांच करने के मौके पर गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावड़ा ने कहा कि गुजरात सरकार की ओर लागू किया गया नागरिक अधिकार पत्र महज दिखावा बन चुका है। इसके चलते जनता को भटकना पड़ता है। कांग्रेस जनता की समस्याओं को राज्य सरकार तक पहुंचाएगी और राज्य सरकार को जनता के प्रति जिम्मेदार बनाने के लिए लोक सरकार का प्रारंभ करेगी। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष परेश धानाणी ने कहा कि लोक सरकार अर्थात् लोगों के द्वारा, लोगों से संचालित लोकशाही सरकार है। लोक सरकार का उद्देश्य जनता तक जनता की समस्याओं को ले जाना है। राष्ट्रीय कांग्रेस के मीडिया कॉर्डिनेटर रोहन गुप्ता ने कहा कि लोक सरकार का उद्देश्य एक प्रशासनिक स्वरूप में जनसेवा है, जिसमें हर तबके के व्यक्ति को सुविधाएं उपब्ध करवाना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो