Gujarat: कोरोना के संकट के बीच गुजरात में टिडि़्डयों का आक्रमण, 190 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों को नुकसान की आशंका

Gujarat, Coronavirus, Locust attack, 9 distircts, Crops, R C Faldu

By: Uday Kumar Patel

Published: 23 May 2020, 06:49 PM IST

गांधीनगर. कोरोना की महामारी के संकट के बीच गुजरात में इन दिनों टिडि़्डयों का आक्रमण हो चुका है। राज्य के 9 जिलों की 13 तहसीलों के 31 गांव में 190 हेक्टेयर की फसल प्रभावित हुई है। इन 9 जिलों में बनासकांठा, पाटण, कच्छ, मोरबी, सुरेन्द्रनगर, भावनगर, अहमदाबाद, गांधीनगर, अमरेली शामिल हैं।
इन खेतों में खड़ी फसलों के संभावित नुकसान को लेकर किसानों में चिंता व्याप्त है। इन फसलों में तिल, घास चारे और सब्जियां शामिल हैं।
राज्य में इस वर्ष पहली बार सबसे पहली टिडि़्डयों का झुंड गत 8 मई को बनासकांठा जिले की वाव तहसील के मीठा विचारण गांव में पाया गया।

राज्य सरकार स्थिति से निपटने को तैयार

वहीं राज्य सरकार का कहना है कि स्थिति को नियंत्रित करने को लेकर सरकार पूरी तरह तैयार है। राज्य के कृषि मंत्री आर सी फलदू के मुताबिक राज्य के कुछ इलाकों में अलग-अलग जगहों पर टिडि़्डयों के झुंड देखने को मिले हैं। राज्य में फिलहाल टिड्डी प्रभावित इलाके में औसतन 150 से 2 हजार प्रति हेक्टेयर टिडि़्डयों की संख्या देखने को मिली है। राज्य सरकार ने दावा किया कि इस टिड्डी प्रभावित इलाकों में फसलों को कोई नुकसान नहीं हुआ है। इसलिए राज्य के किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है। सभी तरह की संभावित परिस्थिति से निपटने राज्य सरकार पूरी तरह तैयार है।

coronavirus
Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned