scriptGujarat, Cyber fraud, illegal use of Aadhar card, crime, | ‘आधार कार्ड’ के दुरुपयोग से आर्थिक ठगी की बढ़ रहीं घटनाएं | Patrika News

‘आधार कार्ड’ के दुरुपयोग से आर्थिक ठगी की बढ़ रहीं घटनाएं

Gujarat, Cyber fraud, illegal use of Aadhar card, crime, -शातिर अपराधियों ने तीन सालों में 1010 लाख हड़पे,
-हर साल दो गुने से भी ज्यादा का हो रहा इजाफा

अहमदाबाद

Published: April 07, 2022 09:43:28 pm

नगेन्द्र सिंह

अहमदाबाद. बैंकिंग कामकाज से लेकर सरकारी काम में हर जगह लोगों से अमूमन आधारकार्ड का ब्यौरा मांगा जाता है। इस बीच सामने आया है कि आधारकार्ड का दुरुपयोग भी साल दर साल बढ़ रहा है। शातिर अपराधी आधारकार्ड का गलत इस्तेमाल करके लोगों को हर साल लाखों रुपए की चपत लगा रहे हैं। इतना ही नहीं यह आंकड़ा हर साल दो गुने से भी ज्यादा रफ्तार से बढ़ भी रहा है।
इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वित्तवर्ष 2019-20 में जहां आधार कार्ड का दुरुपयोग करके 497 लोगों को 94 लाख रुपए की चपत लगाई गई थी। वह आंकड़ा वित्तवर्ष 2020-21 में बढकऱ 268 लाख रुपए हो गया। इस वित्तवर्ष में 1200 लोगों के आधारकार्ड का गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया।
जबकि वित्तवर्ष 2021-22 में यह आंकड़ा बढकऱ 648 लाख हो गया। इस अवधि में 2391 लोगों के आधारकार्ड का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हुए उन्हें 648 लाख की चपत लगाई गई।
बीते तीन सालों में 4088 लोगों को 1010 लाख रुपए की आर्थिक चपत उनके आधारकार्ड का गलत इस्तेमाल करके लगाई जा चुकी है।
‘आधार कार्ड’ के दुरुपयोग से आर्थिक ठगी की बढ़ रहीं घटनाएं
‘आधार कार्ड’ के दुरुपयोग से आर्थिक ठगी की बढ़ रहीं घटनाएं
कृत्रिम अंगुली का इस्तेमाल!
देश में बढ़ते आधारकार्ड के दुरुपयोग और उसके जरिए आर्थिक ठगी के मामलों में सामने आया कि इसके लिए लोगों के आधारकार्ड का ब्यौरा प्राप्त कर उसके जरिए उनके जैसी कृत्रिम अंगुली बनाई जा रही है। ताकि उनके फिंगरप्रिंट का गलत इस्तेमालकर आधारकार्ड का प्रमाणीकरण किया जा सके। ऐसा कर शातिर अपराधी ठगी को अंजाम दे रहे हैं। इतना ही नहीं कुछ मामलों में तो अधिकृत ऑपरेटर और कार्मिक भी गमी फिंगर (कृत्रिम अंगुली) का इस्तेमाल करने की कोशिश करते हुए पाए गए हैं।
फर्जी आधारकार्ड से ठगी के गिरोह का पर्दाफाश
गुजरात की सीआईडी क्राइम ने 24 मार्च 2022 को गिर सोमनाथ जिले के सुपासी गांव और वेरावल बाईपास पर दबिश देकर नकली आधारकार्ड बनाकर लोगों को आर्थिक चपत लगाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। यहां से पांच आरोपियों की गिरफ्तारी की गई। 19 मोबाइल, चार सीपीयू, 87 सिमकार्ड, प्रिंटर, स्केनर, 6 आधारकार्ड जब्त किए गए। आरोपी फर्जी आधारकार्ड बनाकर उसके जरिए मोबाइल सिमकार्ड विक्रेताओं से फर्जी आधारकार्ड पर सिमकार्ड प्राप्त करते फिरउसके जरिए ठगी करते थे।
गुजरात में नकली आधारकार्ड पर जारी 8100 सिमकार्ड ब्लॉक
गुजरात सीआईडी क्राइम की ओर से गिर सोमनाथ में दबिश देकर पकड़े गए गिरोह की पूछताछ व जांच में सामने आया कि नकली आधारकार्ड के जरिए 8100 से ज्यादा मोबाइल सिमकार्ड जारी हुए हैं। यह तथ्य सामने आने पर गुजरात सीआईडी क्राइम के साइबर सेल ने डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन से संपर्क कर गुजरात लाइसेंस सर्विस एरिया (एलएसए) में नकली आधारकार्ड पर जारी इन 8100 से ज्यादा सिमकार्ड को ब्लॉक करवाया है।
ऐसे बढ़ रहा आधारकार्ड का दुरुपयोग
वित्तवर्ष ग्राहक गंवाई राशि (लाख में)
2019-20- 497 94
2020-21- 1200 268
2021-22- 2391 648
(स्त्रोत: लोकसभा में पेश आंकड़े)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीअमरीकी शेयर बाजार धड़ाम, मंदी की आशंका के बीच दो साल की सबसे बड़ी गिरावटIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डकर्क सहित इन राशि वालों के लिए धन-कारोबार की दृष्टि से अनुकूल है आज का दिन, पेशेवर यात्राएं होंगी सफल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.