scriptGujarat Police: गुजरात के डीजीपी ने कहा, आपराधिक मामलों की जांच की बेहतर गुणवत्ता मिल सकेगी | Gujarat, DGP, Police constable, Home department | Patrika News

Gujarat Police: गुजरात के डीजीपी ने कहा, आपराधिक मामलों की जांच की बेहतर गुणवत्ता मिल सकेगी

locationअहमदाबादPublished: Jul 04, 2020 12:06:07 am

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Gujarat, DGP, Police constable, Home department

अहमदाबाद. गुजरात में अब पुलिस कांस्टेबल भी छोटे आपराधिक मामलों की जांच कर सकेंगे। अब तक इन मामलों की जांच हेड कांस्टेबल या इससे उपर के पुलिसकर्मियों को ही करने का अधिकार था।

राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शिवानंद झा ने कहा कि राज्य सरकार की इस अधिसूचना से पांच वर्ष के अनुभव प्राप्त गैर हथियारधारी कांस्टेबल भी पांच वर्ष की सजा वाले आपराधिक मामलों की जांच कर सकेंगे। इससे जांच की बेहतर गुणवत्ता मिल सकेगी। साथ ही काम के भार का बेहतर उपयोग हो सकेगा जिससे लोगों की और ज्यादा सेवा हो सकेगी।
अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि इन्हें यदि जल्द अवसर दिया जाए तो ये अपनी प्रतिभा बेहतर ढंग से दिखा सकते हैं जिससे विभाग को काफी लाभ मिलेगा। यह कदम उठाना इसलिए भी जरूरी था क्योंकि उप निरीक्षकों व निरीक्षकों के पास जांच के लिए काफी ज्यादा मामले थे जिससे उन्हें जांच में परेशानी का सामना करना प़़ता था और इस कारण केसों के निपटारे में भी काफी देरी होती थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो