Gujarat: गुजरात में डिजिटल सेवा सेतु का राज्यव्यापी शुभारंभ

Gujarat, Digital Seva setu, CM Vijay Rupani

By: Uday Kumar Patel

Published: 08 Oct 2020, 11:05 PM IST

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरूवार को राज्य में डिजिटल सेवा सेतु का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने वर्ष 2021 तक राज्य की सभी 14 हजार ग्राम पंचायतों में डिजिटल सेवा सेतु का दायरा पहुंचाकर ग्रामीण नागरिकों को स्थानीय स्तर पर सरल और त्वरित सेवाएं मुहैया कराने की मंशा जताई। राज्य सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की मदद से भारत नेट चरण-2 के साथ मिलकर पहले चरण में राज्य की लगभग 3 हजार ग्राम पंचायतों में लोगों को 27 विभिन्न सेवाओं और योजनाओं का लाभ स्थानीय स्तर पर पहुंच सकेगा।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल महेसाणा जिले से तथा अन्य मंत्री संबंधित जिलों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए डिजिटल सेवा सेतु के शुभारंभ अवसर पर जुड़े थे।
मुुख्यमंत्री ने यह स्पष्ट किया कि गांव के सामान्य लोगों और गरीब व्यक्तियों को विभिन्न प्रमाण पत्रों, फार्म या योजनाओं के लिए जरूरी दस्तावेज हासिल करने के लिए तहसील या जिला मुख्यालय तक न जाना पड़े और उनके समय और पैसे की बचत हो, ऐसी व्यवस्थाएं इस डिजिटल सेवा सेतु के जरिए हमने ग्रामीण स्तर पर ही सुनिश्चित की है। उन्होंने विश्वास जताया कि यह नई व्यवस्था टेक्नोलॉजी के अधिकतम उपयोग के साथ प्रशासनिक तंत्र की कार्य संस्कृति में बदलाव लाएगी। यही नहीं, कार्यालयों में लगने वाली आवेदकों की भीड़ भी इससे कम होगी।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned