Gujarat : सूक्ष्म सिंचाई पद्धति को लेकर किसानों के लिए पोर्टल लांच

-Gujarat green revolution company, portal, drip irrigation system

गांधीनगर. राज्य में सूक्ष्म सिंचाई पद्धति का दायरा बढ़ाने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह कटिबद्ध है। इसके लिए गुजरात ग्रीन रिवॉल्युशन कंपनी (जीजीआरसी) की ओर से किसानों के लिए एक पोर्टल आरंभ किया गया है।
उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने सोमवार को इसे लांच करते हुए कहा कि राज्य में किसानों 'पर ड्रॉप मोर क्रॉपÓ के लिए ड्रीप इरिगेशन सूक्ष्म सिंचाई पद्धति की ओर से कम पानी के लिए ज्यादा खेतीं करने के लिए जीजीआरसी की ओर से सुविधाएं दी जा रही हैं। अब तक राज्य में जीजीआरसी की ओर से राज्य के 11 लाख से ज्यादा किसानों को 18.50 लाख हेक्टेयर में सूक्ष्म सिंचाई पद्धति अपनाकर इस योजना का पूरा लाभ दिया गया है। किसानों को काफी कम कीमत पर टपक सिंचाई सिस्टम लगाने के लिए राज्य सरकार ने अब तक कुल 6090 करोड़ की रकम की सब्सिडी भी दी है।
पटेल ने कहा कि सूक्ष्म सिंचाई पद्धति का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों के लिए कार्यरत इस पोर्टल में या मोबाइल नंबर ९७६३३२२२११ पर अपनी जानकारी, नाम, जिला, तहसील, गांव के नाम के साथ ही किसान खुद ही पंजीकरण कर सकेंगे। पंजीकरण के बाद जीजीआरसी की ओर से किसानों को संपर्क कर सूक्ष्म सिंचाई पद्धति लगाने के लिए कार्रवाई की जाएगी।
इस अवसर पर जीजीआरसी की प्रबंध निदेशक शाहमीना हुसैन, संयुक्त सीईओ रेणु भट्ट, एग्रो डवलपमेंट के मुख्य पी पी दोंगा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Uday Kumar Patel
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned