Gujarat: गुजरात में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण को लेकर 16 हजार वैक्सीनेटर प्रशिक्षित

Gujarat, Dry run, Corona vaccine, vaccinator

By: Uday Kumar Patel

Published: 02 Jan 2021, 09:47 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात के चार जिलों -दाहोद, भावनगर, आणंद व वलसाड- में शनिवार को कोरोना वैक्सीन की तैयारियों को लेकर ड्राय रन आयोजित किया गया।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दूसरे राउण्ड के तहत चार जिलों के 12 केन्द्रों पर यह ड्राय रन आयोजित किया गया। इससे पहले गत 28 अक्टूबर को देश के चार राज्यों में से गुजरात का ड्राय रन के लिए चयन किया गया था। राज्य के राजकोट व गांधीनगर जिले में यह ड्राय रन दो दिनों तक चला था। राज्य में 16 हजार वैक्सीनेटर को प्रशिक्षित किया जा चुका है वहीं एक करोड़़ वैक्सीन डोज स्टोर करने के लिए कोल्ड चेन इन्फ्रास्ट्रचर की व्यवस्था की गई है।

ये होता है ड्राय रन

ड्राय रन एक रिहर्सल की तरह होता है। इसमें कोरोना वैक्सीन आने के बाद इसे किस तरह लगाया जाना है? इसकी क्या तैयारियां होनी हैं? इन तमाम चीजों का परीक्षण किया जाता है। यह एक तरह से मॉक ड्रिल जैसा होता है। इसमें सिर्फ वैक्सीन नहीं लगाई जाती है। इसका उद्देश्य को-विन मोबाइल एप के इस्तेमाल को जमीन पर देखना है। इसमें प्लानिंग और वैक्सीन देने की प्रक्रिया के बीच सामंजस्य बिठाने की कोशिश की जाती है। इसके जरिए यह देखा जाता है कि वैक्सीनेशन के दौरान क्या-क्या अड़चनें आ सकती हैं और उन्हें किस तरह से दूर किया जाना चाहिए।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned