scriptGujarat election: राज्य के 37 केन्द्रों पर आज मतगणना होगा शुरू : भारती | gujarat election-2022, voting center, voting counting, | Patrika News

Gujarat election: राज्य के 37 केन्द्रों पर आज मतगणना होगा शुरू : भारती

locationअहमदाबादPublished: Dec 07, 2022 09:37:03 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

gujarat election-2022, voting center, voting counting, ; 182 काउंटिंग ऑब्र्जवर, 182 चुुनाव अधिकारी

Gujarat election: राज्य के 37 केन्द्रों पर आज मतगणना होगा शुरू : भारती

Gujarat election: राज्य के 37 केन्द्रों पर आज मतगणना होगा शुरू : भारती

गांधीनगर. गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना गुरुवार सुबह 8 बजे राज्य के 37 मतदान केन्द्रों पर प्रारंभ होगी। मतगणना प्रक्रिया के लिए 182 काउंटिंग ऑब्जर्वर, 182 चुनाव अधिकारी और 494 सहायक चुनाव अधिकारी ड्यूटी करेंगे। इसके अलावा 78 सहायक चुनाव अधिकारी होंगे। वहीं 71 अतिरिक्त चुनाव अधिकारियों को इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. भारती ने यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि अहमदाबाद में तीन मतगणना केन्द्र, सूरत में तीन मतगणना केन्द्र और आणंद में दो मतगणना केन्द्र हैं। इसके अलावा सभी जिलों में एक-एक मतगणना केन्द्र पर एक साथ मतगणना प्रारंभ होगी। राज्य के सभी मतगणना केन्द्रों पर आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।
पी. भारती ने कहा कि सभी काउंटिंग स्टाफ की नियुक्ति की गई है। सेकण्ड रेण्डमाइजेशन भी पूर्ण हो चुका है। वहीं मतगणना से पहले थर्ड रेण्डमाइजेशन प्रक्रिया की जाएगी। मतदान केन्द्र के प्रत्येक टेबल पर एक माइक्रो ऑब्जर्वर, काउंटिंग सुपरवाइजर और काउंटिंग असिस्टन्ट को ड्यूटी सौंपी गई है। इसके अलावा काउंटिंग हॉल में दो माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रखे जाएंगे। मतगणना की समग्र प्रक्रिया की विडियोग्राफी की जाएगी।
मतगणना केन्द्र पर भारतीय चुनाव आयोग की ओर से मान्यता प्राप्त अधिकारी, निरीक्षक, कर्मचारी-अधिकारी, प्रत्याशी, काउंटिंग एजेन्ट्स एवं प्रत्येक प्रत्याशियों के काउंटिंग एजेन्ट भी प्रवेश कर सकेंगे। रिटर्निंग ऑफिसर , सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, उम्मीदवार काउंटिंग एजेन्ट्स औ भारतीय चुनाव आयोग की ओर से नियुक्त ऑब्जर्वर की मौजूदगी में स्ट्रांगरूम से ईवीएम बाहर निकालकर काउंटिंग हॉल में रखी जाएगी। सुबह 8 बजे सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गणना की जाएगी। सुबह 8.30 बजे पोस्टल बैलेट के साथ-साथ ईवीएम की गणना भी प्रारंभ की जाएगी। सभी काउंटिंग सेन्टर पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुुनिश्चित की गई है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. भारती ने मतगणना की तैयारियों की समीक्षा को अंतिम देते कहा कि राज्य के 33 जिलों में 37 मतगणना केन्द्रों पर सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। मतगणना केन्द्र के कैम्पस के बाहर स्थानीय पुलिस को पहरा होगा। मतगणना लोकेशन पर एसआरपीएफ और मतगणना केन्द्र के दरवाजे के बाहर सीआरपीएफ की सुरक्षा व्यवस्था होगी। ड्यूटी पर अधिकारियों और विशेष मंजूरी प्राप्त राजनीतिक प्रतिनिधियों के अलावा किसी व्यक्ति या वाहन को परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राज्य के सभी काउंटिंग सेन्टर को कम्प्यूटर, इन्टरनेट, टेलीफोन और फैक्स जैसी अत्याधुनिक संचार सुविधा से सुसज्जित किया जाएगा। मोबाइल, टेलीफोन, आईपेड या लेपटोप जैसे अत्याधुनिक उपकरण मतगणना केन्द्र में नहीं ले जा सकेंगे। आयोग के ऑब्जर्वर, रिटर्निंग ऑफिसर, असिस्टन्ट रिटर्निंग ऑफिसर और काउंटिंग सुपरवाइजर के लिए प्रतिबंध लागू नहीं होंगे। मीडिया सेन्टर के अलावा मतगणना केन्द्र के परिसर में कहीं भी मोबाइल फोन कर उपयोग नहीं हो सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो