Gujarat के प्रत्येक जिले में Medical College के PM का संकल्प करेंगे साकार: रूपाणी

Gujarat के प्रत्येक जिले में Medical College के PM का संकल्प करेंगे साकार: रूपाणी
Gujarat के प्रत्येक जिले में Medical College के PM का संकल्प करेंगे साकार: रूपाणी

Uday Kumar Patel | Updated: 10 Oct 2019, 03:34:29 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

-Gujarat, every district, Medical college, PM, CM Vijay Rupani

जूनागढ़/अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि भारत आयुष्मान प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य योजना और मा अमृतम- वात्सल्य योजना का संयोजन कर गुजरात के 70 लाख से ज्यादा परिवारों को प्राथमिक चरण में ही स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में सरकार आगे बढ़ रही है।
जूनागढ़ जिले के वडाल में दम्पत्ति की ओर से कैंसर अस्पताल का शुभारम्भ करवाते हुए रूपाणी ने कहा कि बड़े अस्पतालों को भी स्वास्थ्य योजनाओं में पंजीकरण कर गरीबों से लेकर वंचितों तक तमाम नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेंगे।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संकल्प है कि देश के प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज बने। राज्य सरकार तन्दुरुस्त समाज के निर्माण में हमेशा कार्यरत है। अब नए जिलों में भी मेडिकल कॉलेज शुरु कराकर प्रधानमंत्री के संकल्प को साकार किया जाएगा।
गुजरात के युवाओं को राज्य में ही मेडिकल शिक्षण मिलने के हिसाब से मेडिकल कॉलेजों में सीटें बढाकर 5400 कर दी गई हैं।
ग्रामीण क्षेत्रों में भी आधुनिकतम और सुपर स्पेशल अस्पताल बने और इसके लिए ग्रीन फील्ड और ब्राउन फील्ड अस्पताल बने। उन्होंने कहा कि इस योजना में अस्पतालों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बिजली बिल से लेकर ऋण ब्याज में माफी का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस प्रकार के अस्पतालों का संकलन किया जाएगा और ऐसी व्यवस्था स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है कि रोगी के पास उपचार के लिए एक भी पैसा ना हो, फिर भी उसको उपचार मिल जाए। सरकार इस दिशा में आगे बढ़ रही है।
वडाल में दक्षिण सौराष्ट्र का पहला अस्पताल शुरु कर रोगियों और उनके परिजनों के लिए नि:शुल्क भोजन की व्यवस्था प्रदान करने के लिए डॉ. राजेश कोराट को उन्होंने शुभकामनाएं दी। इस अस्पताल में इस प्रकार के साधन उपलब्ध हैं जो देश में बहुत कम अस्पतालों में मौजूद हैं।
मुख्यमंत्री ने फिट इंडिया जन आन्दोलन में शामिल होने, दरिद्रनारायण की सेवा में सरकार और सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर कार्य करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि गुजरात जन स्वास्थ्य और तन्दुरुस्त समाज के निर्माण के लिए नये आयाम स्थापित कर रहा है। स्वास्थ्य क्षेत्र में 1500 करो? का बजट आवंटन इस बात को साबित करता है।
इस अवसर पर पर्यटन एवं मत्स्योद्योग मंत्री जवाहर चावड़ा, डॉ. किरीट पटेल, महंत शेरनाथ बापू, जूनागढ़ के सांसद राजेश चुड़ास्मा, पोरबंदर के सांसद रमेशभाई धडुक, जूनागढ़ के महापौर धीरु गोहेल, मुख्यमंत्री की पत्नी अंजलिबेन रूपाणी, जिला पंचायत प्रमुख सेजाभाई करमटा, शशिकांत भीमाणी, देवाभाई मालम, कलक्टर डॉ. सौरभभाई पारघी, एसपी श्री सौरभसिंह, दाता श्रीमती रंजनबेन कोराट, कई आमंत्रित सदस्य, जनप्रतिनिधि, अधिकारी, मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थी और नागरिक उपस्थित थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned