scriptNational yoga Olympiad नेशनल योग ओलंपियाड में गुजरात ने झटके चार स्वर्ण पदक | Gujarat gets Four Gold medal in National yoga olympiad 2019 | Patrika News

National yoga Olympiad नेशनल योग ओलंपियाड में गुजरात ने झटके चार स्वर्ण पदक

locationअहमदाबादPublished: Jun 27, 2019 10:52:03 pm

प्राइमरी स्कूल के बच्चों का दिल जीतने वाला प्रदर्शन
 

Gujarat under 14 team

National yoga Olympiad नेशनल योग ओलंपियाड में गुजरात ने झटके चार स्वर्ण पदक

अहमदाबाद. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले नई दिल्ली में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की ओर से आयोजित नेशनल योग ओलंपियाड में इस वर्ष भी गुजरात की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। गुजरात की प्राइमरी स्कूलों के कक्षा छह एवं आठ के इन चार बाल योगियों ने चार स्वर्ण पदक अपने नाम किए हैं।
१८ से २० जून के दौरान आयोजित नेशनल ओलंपियाड में गुजरात से चार टीमों में १६ विद्यार्थियों ने शिरकत की थी। जिसमें से अंडर १४ छात्र के चार छात्रों की टीम ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर गोल्ड पर कब्जा जमाया। ओलंपियाड में देश के ३२ राज्यों से ३७ टीमों ने शिरकत की थी।
बच्चों के साथ नई दिल्ली गए जीसीईआरटी के रवि सिंह परमार ने बताया कि इन बच्चों ने शानदार प्रदर्शन कर गुजरात को चार गोल्ड गुजरात को दिलाए। प्रत्येक बालक को स्वर्ण पदक मिला है। इन बच्चों को लकुलिश योग यूनिवर्सिटी की ओर से योग का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही निर्णायक प्रशिक्षण शिविर जीसीईआरटी की ओर से भी किया गया। हर नेशनल ओलंपियाड में गुजरात पदक जीतता है।
पदक पाने वालों में महेसाणा जिले के करशनपुरा गांव स्थित अनुपम प्राथमिक स्कूल के छात्र वेदांत पटेल, सूरत के श्री स्वामीनारायण गुरुकुल विद्यालय के छात्र कृष काकडिय़ा, कच्छ जिले के अधोई में स्थित श्री गोपालनाथजी विद्यामंदिर के छात्र युवराज सिंह वाघेला और जूनागढ़ जिले के श्रीजी एल सोलंकी प्राइमरी स्कूल के छात्र शहनवाज वाजा शामिल हैं।
भाई के चलते हुआ प्रेरित, योग के कई फायदे

पांच साल से योग कर रहा हूं। बड़े भाई विश्वराज सिंह के योग करने के चलते योग करने के प्रेरित आकर्षित हुआ। योग करने के कई फायदे भी हुए। प्रदर्शन देकर शिक्षक एस.पी.सिंह के मार्गदर्शन में आगे बढ़ा। गोल्ड जीतने की खुशी है। आगे चलकर योग में ही भविष्य बनाने की इच्छा है।
-युवराज सिंह वाघेला, गोल्ड मैडल विजेता, नेशनल योग ओलंपियाड

लगातार दो साल जीता स्वर्ण पदक

शहनवाज वाजा मुस्लिम समुदाय का पहला ऐसा योग प्रशिक्षित छात्रा है, जिसने नेशनल ओलंपियाड में लगातार दो वर्ष अंडर-14 में स्वर्ण पदक पर कब्जा किया है। इस वर्ष भी उसने स्वर्ण जीता और वर्ष २०१८ में भी अंडर-१४ में स्वर्ण पदक नेशनल योग ओलंपियाड में ही जीता था। उसकी योग की प्रतिभा बेहतरीन है। वह आगे चलकर और भी बेहतर रिकॉर्ड बनाने की क्षमता रखता है।
-विपुल सोलंकी, शहनवाज वाजा के योग प्रशिक्षक, जूनागढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो