6 साल से ज्यादा की सजा वाले अपराध में अनिवार्य रूप से होनी चाहिए फोरेंसिक जांच: अमित शाह

Gujarat, Goa, Ahmedabad, NFSU, Amit shah, job, -गोवा में एनएफएसयू कैंपस का शुभारंभ, पांच कोर्स हुए शुरू

By: nagendra singh rathore

Published: 14 Oct 2021, 08:43 PM IST

अहमदाबाद. केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि छह साल से ज्यादा की सजा के प्रावधान वाले अपराधों में फोरेंसिक जांच अनिवार्य रूप से की जानी चाहिए। देश के 600 जिलों में जिला स्तर पर फोरेंसिक टीम होगी इसके साथ मोबाइल फोरेंसिक वैन भी उपलब्ध होनी चाहिए। इसके लिए 30-40 हजार फोरेंसिक वैज्ञानिकों की जरूरत होगी। इस जरूरत को पूरा करने के लिए ही फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई है।
वे गुरुवार को गोवा में राष्ट्रीय न्यायालयिक विज्ञान विश्वविद्यालय (एनएफएसयू) गांधीनगर की ओर से स्थापित स्थायी कैंपस के शिलान्यास और अस्थायी परिसर के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।
शाह ने कहा कि एक ओर बेरोजगारी है, तो दूसरी ओर कुशल मानवबल की कमी है। इन दोनों ही का एक ही जवाब है वह है शिक्षा। आगामी दस 10 सालों में इस यूनिवर्सिटी में से स्नातक होने वाले विद्यार्थियों को यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर के रूप में रोजगार मिलेगा।
इस दौरान गोवा के सीएम डॉ. प्रमोद सावंत, केन्द्रीय बंदरगाह एवं शिपिंग एवं जलमार्ग राज्यमंत्रीय श्रीपाद नाईक, केन्द्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला, एनएफएसयू कुलपति डॉ. जे. एम. व्यास उपस्थित रहेंगे। अतिथियों का स्वागत एनएफएसयू के कार्यकारी कुलसचिव सी डी जाडेजा ने किया जबकि एनएफएसयू गांधीनगर कैंपस निदेशक डॉ एस ओ जुनारे ने आभार ज्ञापित किया।


धारबंदोड़ा में बनेगा स्थायी परिसर
एनएफएसयू के स्थायी परिसर के लिए गोवा सरकार की ओर से दक्षिण गोवा के धारबंदोड़ा में 50 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। जब तक यह स्थायी कैंपस बनकर तैयार नहीं हो जाता तब तक कुरती-पोंडा में अस्थायी परिसर शुरू किया जाएगा। इस कैंपस में पांच कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। इनमें पांच वर्षीय बीएससी-एमएससी फॉरेंसिक साइंस, दो साल के तीन कोर्सिस में - एमएससी फॉरेंसिक साइंस, एमएससी डिजिटल फॉरेंसिक्स एण्ड इन्फर्मेशन सिक्योरिटी, एमएससी सायबर सिक्योरिटी शुरू किए जा रहे हैं। एनएफएसयू की ओर से शैक्षणिक वर्ष में गांधीनगर, दिल्ली के अलावा गोवा एवं त्रिपुरा में भी कैम्पस शुरू कर नए कोर्स शुरू किए हैं।

6 साल से ज्यादा की सजा वाले अपराध में अनिवार्य रूप से होनी चाहिए फोरेंसिक जांच: अमित शाह
Amit Shah
nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned