गुजरात सरकार पेश करेगी  डिजिटल बजट

Gujarat government, deupty chief minister, budget, mobile application: उप मुख्यमंत्री ने लांच किया गुजरात बजट मोबाइल एप्लीकेशन, गुजराती और अंग्रेजी में नजर आएंगे अब तक के बजट दस्तावेज

By: Pushpendra Rajput

Updated: 26 Feb 2021, 09:54 PM IST

गांधीनगर. उप मुख्यमंत्री (deputy chief minister) नितिन पटेल ने शुक्रवार को गुजरात बजट (Gujarat budget) एप्लीकेशन (application) लांच करते कहा कि गुजरात का वर्ष 2021-22 के लिए बजट 3 मार्च को गुजरात विधानसभा (Gujarat vidhan sabha) में पेश किया जाएगा। गुजरात विधानसभा के इतिहास में पहली बार मोबाइल एप्लीकेशन से बजट पेश किया जाएगा। इस एप्लीकेशन में गुजराती और अंग्रेजी में आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 और पिछले वर्षों के सभी बजट से संबंधित दस्तावेज उपलब्ध होंगे। इस मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए विधानसभा सदन के सदस्य और आमजन को बजट से संबंधित दस्तावेज तीव्रता और आसानी से उपलब्ध कराया जा सकेगा।
उन्होंने यह बजट आमजन तक तीव्रता से पहुंचाने के लिए गुजरात विधानसभा अध्यक्ष राजेन्द्र त्रिवेदी और मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की ओर से स्वीकृति देने के लिए आभार जताया।

उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में यह मोबाइल एप्लीकेशन एंड्रोयड उपयोगर्ताओं के लिए गूगल प्ले स्टोर पर 'गुजरात बजटÓ नाम से उपलब्ध है। शीघ्र ही यह एप्लीकेशन एपल स्टोर के जरिए आईओएस उपयोगर्ताओं को भी प्राप्त होगा। राज्य के आमजन, विभिन्न सरकारी और अद्र्ध सरकारी और निजी कार्यालय, विभिन्न संस्थाएं , सरकार के विभिन्न विभाग इस मोबाइल एप्लीकेशन से बजट में पेश जनहित योजनाओं की जानकारी किसी भी स्थल से प्राप्त कर सकेंगे। इसके चलते राज्य सरकार की योजनाएं हर तबके तक आसानी और पारदर्शी तरीके से पहुंचाई जा सकेंगी।

एप्लीकेशन में हैं पांच विभाग

उन्होंने कहा कि इस मोबाइल एप्लीकेशन में मुख्यत: पांच विभाग हैं, जिसमें 1. बजट प्रकाशन के विभाग में वार्षिक वित्तीय हिसाब, आवक का बजट एवं 27 विभागों का ब्योरा उपलब्ध होगा। 2. बजट के महत्वपूर्ण विभाग में बजट के महत्वपूर्ण मुद्दे जैसे कि बजट संक्षिप्त में, बजट लाइट्स गुजराती एवं अंग्रेजी में उपलब्ध होंगें। 3. बजट भाषण की पुस्तिका में वित्तमंत्री के बजट भाषण भाग-क एवं भाग-ख गुजरात एवं अंग्रेजी में उपलब्ध होंगे। 4. बजट के रुचिदायक मुद्दों में कई अहम जानकारी उपलब्ध होगी। 5. अखबारों में बजट से संबंधित समाचार संक्षिप्त में होंगे।

बजट में हैं 73 प्रकाशन

पटेल ने कहा कि गुजरात की स्थापना से लेकर अब तक प्रथम बजट जो विधानसभा में पेश किया गया। बजट के प्रकाशनों की संख्या 30 है। जैसे-जैसे राज्य सरकार के विभागों में बढ़ोतरी होती हई वैसे-वैसे प्रकाशनों की संख्या भी बढ़ती गई। विकसित तकनीक के युग में स्टेशन का बचाव और राज्य सरकार के कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए गुजरात सरकार ने पहली बार यह प्रयास किया है। वर्ष 2020-21 के बजट में करीब 73 प्रकाशन हैं, जिसमें पेजों की संख्या 55,17,305 है। बजट प्रकाशन डिजिटल होने से अब आवश्यकता के हिसाब से 30 फीसदी बजट प्रकाशन किए जाएंगे। इसके जरिए स्टेशनरी की बचत होगी।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned