राज्य सरकार विकसित करेगी स्पोर्ट्स इकोसिस्टम : संघवी

Gujarat government, development, eco system, sports, home minister: स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स स्टीज का प्रारंभ

By: Pushpendra Rajput

Published: 25 Sep 2021, 10:15 PM IST

गांधीनगर. खेलों के लिए एक इकोसिस्टम को विकसित करने के लिए अहमदाबाद स्थिक ट्रांसस्टेडिया इंस्टीट्यूट ने स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स स्टडीज का प्रारंभ किया है। गृह राज्यमंत्री हर्ष संघवी शनिवार को इस अनूठे स्कूल का उद्घाटन किया। नए उद्यम के साथ ट्रांसस्टेडिया ने स्पोर्ट्स में क्रांति लाने के लिए अब स्पोर्ट्स, कल्याण, मनोरंजन और बेहतर जीवन शैली में प्रवेश किया है।

इस मौके पर संघवी ने कहा कि राज्य सरकार गुजरात में स्पोर्ट्स इकोसिस्टम को विकसित करने के लिए प्रयासरत है। राज्य में कई होनहार और प्रतिभाशाली युवा हैं। इस पहल से स्पोर्ट्स में शिक्षा को एकीकृत तरीके से काम करने में मदद मिलेगी। गुजरात सरकार के साथ ट्रांसस्टेडिया एक पीपीपी मॉडल से न केवल स्पोर्ट्स इकोसिस्टम विकसित कर रहा है, बल्कि अब शिक्षा में विस्तार कर विभिन्न विषयों में प्रशिक्षण भी प्रदान कर रहा है। स्कूल विशेष रूप से स्पोर्ट्स बिजनेस पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसमें स्ट्रेटेजी, शासन, प्रबंधन, मार्केटिंग और बहुत कुछ शामिल हैं।

ट्रांसस्टेडिया इंस्टीट्यूट में स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स स्टडीज की अवधारणा प्रासंगिक, संदर्भित स्पोर्ट्स टूल प्रदान करने के लिए है, जो एक व्यक्ति को निर्णय लेने और अपने टीम के सदस्यों को अपने चुने हुए स्पोर्ट्स में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करने पर बल देता है। स्कूल विशेष रूप से स्पोर्ट्स बिजनेस पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसमें स्ट्रेटेजी, शासन, प्रबंधन, मार्केटिंग और बहुत कुछ शामिल हैं। एकीकृत, एनईपी 2020 अनुपालन पाठ्यक्रम विभिन्न विषयों के एकीकरण को बढ़ावा देकर विभिन्न विशेषज्ञताओं के साथ खेल के प्रति दृष्टिकोण रखता है।

हमारा परिसर, अहमदाबाद में कांकरिया झील के तट पर 9.2 एकड़, 140 मिलियन वर्ग फुट में फैला हुआ है। हमारे खेल के बुनियादी ढांचे में भारत में फीफा द्वारा अनुमोदित एकमात्र फुटबॉल पिच है, 5 वीं मंजिल पर एक कैंटिलीवर स्विमिंग पूल, कन्वेंशन और मैचों के लिए एक बड़ा स्तंभ रहित इनडोर हॉल, रेस्तरां और कैफे, एक पूरी तरह सुसज्जित जिम, साथ ही बॉडी ट्रैन्स्फ़र्मेशन सेंटर और सभी अन्य सुविधाएं जो एक शैक्षणिक इंस्टीट्यूट प्रदान करता है। छात्रों को इन सभी सुविधाओं का पूरा लाभ मिलेगा।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned