script

Gujarat: ई-ग्राम के और 250 केन्द्रों पर हो सकेगा आधार कार्ड का पंजीकरण

locationअहमदाबादPublished: Jul 05, 2021 08:44:42 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Gujarat government, E-gram, adhar card, registration,

Gujarat: ई-ग्राम के और 250 केन्द्रों पर हो सकेगा आधार कार्ड का पंजीकरण

Gujarat: ई-ग्राम के और 250 केन्द्रों पर हो सकेगा आधार कार्ड का पंजीकरण

– पांच हजार से ज्यादा गांवों में उपलब्ध ऑनलाइन सेवा मिलेंगी ई-ग्राम में

गांधीनगर. पंचायत ग्राम विकास विभाग के ई-ग्राम के और 250 केन्द्रों पर आधार कार्ड के पंजीकरण व आधार कार्ड में सुधार की सेवाएं उपलब्ध होंगी। विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विपुल मित्रा की अध्यक्षता में हाल ही में आयोजित एक्जीक्युटिव कमेटी की बैठक में कई अहम निर्णय किए गए।
ई-ग्राम केन्द्रों पर डिजिटल सेवा सेतु की 55 ऑनलाइन सेवाएं, जो 5 हजार से ज्यादा गांवों में प्रारंभ की गई है, उन सेवाओं को इस माह से ही गुजरात के सभी ई-ग्राम केन्द्रों पर उपलब्ध कराने का अतिरिक्त मुख्य सचिव मित्रा ने निर्णय किया है।
मौजूदा समय में 33 ई-ग्राम केन्द्रों पर यूआईडीएआई के तहत पंजीकरण एवं अपडेट करने की सेवाएं उपलब्ध हैं। वहीं 152 ई-ग्राम केन्द्रों पर सिर्फ आधार अपडेट किए जा रहे हैं। ग्रामीण इलाकों के 250 से ज्यादा ई-ग्राम केन्द्रों पर यूआईडीएआई की सेवाएं उपलब्ध कराने का विपुल मित्रा ने निर्णय किया है। इसके लिए यूआईडीएआई की ओर से निर्धारित फिंगरप्रिन्ट स्कैनर, आइरिस स्कैन डिवाइस, वेब कैमरा, कम्प्यूटर, प्रिन्टर और पेज स्कैनर तता ईसीएमपी सॉफ्टवेयर की मदद से आधार पंजीकरण और अपडेशन सेवाएं 2500 से ज्यादा केन्द्रों पर प्रारंभ करने के लिए हार्डवेयर जीईएम पोर्टल से उपलब्ध होंगे।
मित्रा के अनुसार आधार सेवाएं एवं डिजिटल सेवा सेतु की सेवाएं अन्य ई-ग्राम सुविधा केन्द्रों पर उपलब्ध होंगी। इसके जरिए आमजन को तालुका और जिला कार्यालय तथा आधार केन्द्रोंं पर आवाजाही से मुक्ति मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो