मेनकाइंड फार्मा वडोदरा में लगाएगी फार्मास्युटिकल प्रोजेक्ट

Gujarat government, pharmaceutical, project, plants, Gandhinagar: गुजरात सरकार करेगी पूरा सहयोग

By: Pushpendra Rajput

Published: 26 Feb 2021, 08:30 PM IST

गांधीनगर. फार्मास्युटिकल (Pharmaceutical) कंपनी मेनकाइंड फार्मा 500 करोड़ का फार्मास्युटिकल प्लांट वडोदरा में स्थापित करेगी। गुजरात सरकार ने यह प्लांट स्थापित करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है, जिसमें प्रथम चरण में 500 करोड़ के निवेश (invest) किए जाएंगे। प्लान्ट स्थापित करने के बाद मेनकाइंंड फार्मा अलग-अलग चरणों में 1100 करोड़ रुपए निवेश करेगी। उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव एम.के. दास ने यह जानकारी दी।

एम.के. दास ने कहा कि हाल ही में आयोजित इंडियन फार्मा एंड मेडिकल डिवाइस-2021 के दौरान स्पेशल वच्र्युअल साइनिंग सेरेमनी में यह महत्वपूर्ण घोषणा की गई। इस प्लांट के स्थापना के लिए 'लेटर ऑफ इन्टेन्ट' और 'प्रोजेक्ट आउट ले' (project out lay) को भारत सरकार के फार्मास्युटिकल विभाग से स्वीकृति मिल गई है। इस प्रस्तावित प्रोजेक्ट की स्थापना के लिए विभाग ने पूर्ण सहयोग का विश्वास दिलाया है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव दास ने विश्वास दिलाया कि राज्य सरकार भी प्रोजेक्ट को पूर्ण सहयोग देगी। मेनकाइंड फार्मा का प्लांट 100 फीसदी एक्सपोर्ट ओरिएन्टेड (export oriented) होगा। गुजरात में उत्पादित फार्मा प्रोडक्ट्स (product) अमरीकी, नीदरलैण्ड जैसे देशों में निर्यात (export) किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के नेतृत्व में गुजरात मैन्युफेक्चरिंग हब, ओटो हब समेत विकास के विभिन्न क्षेत्रों में देश का रोल मॉडल बना है और प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को साकार करने में अहम भूमिका निभाते हैं। मुख्यमंत्री के पारदर्शी और निर्णायक दृष्टिकोण से गुजरात देशभर में विदेशी पूंजी निवेश में प्रथम स्थान पर रहा है। देश में अप्रेल से सितम्बर तक विदेशी पूंजी निवेश (एफडीआई) का सबसे ज्यादा अर्थात् 53 फीसदी अकेले गुजरात में हुआ है। गुजरात में फार्मास्युटिकल के नए प्रस्तावित प्रोजेक्ट के आने से फार्मास्युटिकल क्षेत्र को और मजबूती मिलेगी।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned