scriptराज्य सरकार से एक अगस्त करेगी कार्यक्रमों को आगाज | Gujarat government, programme, education, deputy CM | Patrika News

राज्य सरकार से एक अगस्त करेगी कार्यक्रमों को आगाज

locationअहमदाबादPublished: Jul 31, 2021 09:11:37 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Gujarat government, programme, education, deputy CM: ज्ञान शक्ति दिवस आज होंगे शैक्षणिक कार्यक्रम

राज्य सरकार  से एक अगस्त करेगी कार्यक्रमों को आगाज

राज्य सरकार से एक अगस्त करेगी कार्यक्रमों को आगाज

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के पांच वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर ‘पांच वर्ष हमारी सरकार के, सबका साथ-सबका विकास केÓ के अंतर्गत लोक कल्याण और जनहित के अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। पांच वर्ष पूर्ण होने का उत्सव नहीं बल्कि पांच वर्ष के सुशासन के अनेक विकास कार्यों, लोकार्पणों, लाभ या सहायता वितरण समेत जनहित कार्यों को ऐसे कार्यक्रमों के जरिए जन-जन तक उजागर किया जाएगा।
रविवार, एक अगस्त को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता और शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चूड़्स्मा की मौजूदगी में गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में ‘ज्ञान शक्ति दिवसÓ पर कार्यक्रम होंगे। इसके मद्देनजर राज्य के १०० प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों तथा ५१ उच्च शिक्षा के कार्यक्रमों समेत १५१ कार्यक्रम किए जाएंगे। ज्ञान कुंज प्रोजेक्ट के अंतर्गत १३५ करोड़ रुपए के खर्च से ३६५९ स्कूलों में तैयार १२ हजार स्मार्ट क्लास का भी लोकार्पण किया जाएगा।
कम्प्यूटर लैब का होगा लोकार्पण

९५ करोड़ रुपए की लागत से तैयार १०५० स्कूल के कमरों, १०.२६ करोड़ रुपए की लागत से बने ७१ पंचायत घर, ४.८० करोड़ रुपए के खर्च से निर्मित धोलका और नवसारी तालुका पंचायत की इमारतों का लोकार्पण भी किया जाएगा। ३५ करोड़ रुपए के खर्च से २५६ माध्यमिक स्कूलों में बने कंप्यूटर लैब का शुभारंभ भी किया जाएगा।
नमो-ई टैबलेट का होगा वितरण

शोध योजना के तहत १००० पीएचडी छात्रों को स्कॉलरशिप, मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के तहत २००८ छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए सहायता वितरण तथा नमो ई-टैबलेट वितरण का कार्यक्रम भी होगा। स्टूडेंट स्टार्टअप एंड इनोवेशन पॉलिसी के तहत राज्य के १६ कॉलेजों और यूनिवर्सिटियों के साथ एमओयू किया जाएगा, जिसका १८,६७० छात्रों को लाभ दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त, ५८ करोड़ रुपए की लागत से ६४७ स्कूलों में कमरों और २०७६ करोड़ रुपए की लागत से १४४ पंचायत घर के निर्माण के लिए भी भूमिपूजन किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो