लॉकडाउन के बीच गुजरात से श्रमिकों के लिए अच्छी खबर, स्पेशल एलाउंस बढ़ा

Gujarat Government, Special allowance increased, Ahmedabad, Lockdown, Industry, Labour, benefits, एक अप्रेल से लागू होगा बढ़ा हुआ एलाउंस

 

By: nagendra singh rathore

Published: 23 Apr 2020, 11:47 PM IST

अहमदाबाद. कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लागू लॉक डाउन के कारण जहां बाजार में मंदी की खबरें सामने आ रही हैं। वेतन कटौती के सामाचार सुर्खियां बन रहे हैं। ऐसे में गुजरात से श्रमिकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। गुजरात सरकार ने श्रमिकों के स्पेशल एलाउंट को बढ़ाने का निर्णय किया है। यह वृद्धि एक अप्रेल २०२० से प्रभावी होगी।
गुजरात के श्रम एवं रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विपुल मित्रा के अनुसार मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने लॉक डाउन के बीच श्रमिकों के हित को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय किया है। इससे जब लॉकडाउन के बाद उद्योग शुरू होंगे तो श्रमिकों को इसका फायदा होगा। उनके हाथ में अपेक्षाकृत ज्यादा पैसे आएंगे।
मित्रा के अनुसार राज्य सरकार ने लघुत्तम वेतन के अलावा स्पेशल एलाउंट (विशेष भत्ते) की दर तय की है। जो लघुत्तम वेतन की धारा 1948 के तहत कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के अनुसार विभिन्न शिड्यूल्ड रोजगारी के लिए एक अप्रेल २०२० को जारी करना जरूरी था।
निर्णय के तहत एक अप्रेल २०२० से जो श्रमिक, कर्मचारी शिपब्रेकिंग, कचरा उठाने, साफ-सफाई के काम से जुड़ेंगे। उन्हें नए स्पेशल एलाउंस के तहत दैनिक ४७.७० रुपए की जगह ६१.९० रुपए दैनिक स्पेशल एलाउंस दिया जाएगा। जिससे उन्हें प्रति महीने ३६९ रुपए ज्यादा वेतन प्राप्त होगा।
इसी प्रकार से अगरबत्ती बनाने को छोड़ अन्य नौकरियों में जुड़े कर्मचारियों को भी अब स्पेशल एलाउंस ४२.४० रुपए दैनिक की जगह ५६.५० रुपए प्रतिदिन के हिसाब से मिलेगा। जिससे उन्हें प्रति महीने ३६६.६० रुपए ज्यादा वेतन मिलेगा। मित्रा ने कहा कि स्पेशल एलाउंस की यह दर अप्रेल से सितंबर २०२० के दौरान ही प्रभावी रहेगी।

Show More
nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned