Gujarat government : कक्षा 9 से 12 का 30 फीसदी तक घटाया पाठ्यक्रम

Gujarat government, standarad, sylabus, students, education, board : कोविड-19 के चलते राज्य सरकार ने किया निर्णय

By: Pushpendra Rajput

Published: 05 Oct 2020, 10:49 PM IST

गांधीनगर. मौजूदा समय में कोविड-19 (covid-19) के हालातों को देखते हुए राज्य सरकार (State government) ने इस बार कक्षा 9 से 12 तक के पाठ्यक्रमों (sylabus) को घटाने का का निर्णय किया है। इसके लिए गांधीनगर (Gandhi nagar) में शिक्षामंत्री (education minister) भूपेन्द्रसिंह चुड़ास्मा की अध्यक्षता में बैठक भी हुई थी। शिक्षा विभाग (education department) के अधिकारियों की राय के बाद पाठ्यक्रम घटाने का निर्णय किया गया। यह पाठ्यक्रम 30 फीसदी तक घटाया गया है।

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चुड़ास्मा की अध्यक्षता में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति में शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए स्कूलों में शैक्षणिक कार्य दिन और पाठ्यक्रम घटाने को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक हुई थी। ये बैठक 23 जुलाई, 20 अगस्त और 11 सितम्बर को हुई थी। इसके अलावा 29 सितम्बर को भी गांधीनगर में शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में शिक्षाविदों और अलग-अलग विषयों को विशेषज्ञों के साथ बैठक हुई थी। बैठक में यह निष्कर्ष सामने आया कि कोविड-19 की स्थिति में स्कूलों में शैक्षणिक कार्य नहीं हो सका। हालांकि ऑनलाइन के जरिए विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है।

मौजूदा समय में सीबीएसई और अन्य राज्यों के बोर्ड ने पाठ्यक्रम घटाने का निर्णय किया है। इसके चलते ही विद्यार्थियों के हित में राज्य सरकार ने गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की मान्यता वाली स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए कक्षा 9 से 12 तक 30 फीसदी तक पाठ्यक्रम घटाने का निर्णय किया है। इसके जरिए विद्यार्थियों का तनाव घटेगा और कक्षा 10 व 12 के विद्यार्थी भी बोर्ड परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से कर सकेंगे। पाठ्यक्रम की जानकारी स्कूलों में उपलब्ध होगी। इसके अलावा बोर्ड की वेबसाइट पर भी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

COVID-19
Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned