scriptगुजरात सरकार आज से करेगी कार्यक्रमों का आगाज | Gujarat government will start programs from today | Patrika News

गुजरात सरकार आज से करेगी कार्यक्रमों का आगाज

locationअहमदाबादPublished: Aug 01, 2021 12:09:59 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

रूपाणी व पटेल के नेतृत्व वाली सरकार के 5 वर्ष, आज ज्ञान शक्ति दिवस पर होंगे शैक्षणिक कार्यक्रम

गुजरात सरकार आज से करेगी कार्यक्रमों का आगाज

गुजरात सरकार आज से करेगी कार्यक्रमों का आगाज

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल के नेतृत्व वाली गुजरात सरकार के पांच वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर ‘पांच वर्ष हमारी सरकार के, सबका साथ-सबका विकास के’ स्लोगन के साथ रविवार से लोक कल्याण और जनहित के कार्यक्रमों का आगाज किया जाएगा। पांच वर्ष पूर्ण होने का उत्सव तो नहीं मनाया जाएगा लेकिन पांच वर्ष के सुशासन में किए गए अनेक विकास कार्यों, लोकार्पणों, लाभ या सहायता वितरण सहित के कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने का काम किया जाएगा। रविवार, एक अगस्त को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता और शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चुड़ास्मा की मौजूदगी में गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में ‘ज्ञान शक्ति दिवस’ मनाया जाएगा। इसके मद्देनजर राज्य के 100 प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों तथा 51 उच्च शिक्षा संस्थान सहित 151 जगहों पर कार्यक्रम होंगे। ज्ञान कुंज प्रोजेक्ट के अंतर्गत 135 करोड़ रुपए के खर्च से 3659 स्कूलों में तैयार 12 हजार स्मार्ट क्लास का भी लोकार्पण किया जाएगा।
कम्प्यूटर लैब का होगा लोकार्पण
95 करोड़ रुपए की लागत से तैयार 1050 स्कूल के कमरों, 10.26 करोड़ रुपए की लागत से बने 71 पंचायत घर, 4.80 करोड़ रुपए के खर्च से निर्मित धोलका और नवसारी तालुका पंचायत की इमारतों का लोकार्पण भी किया जाएगा। 35 करोड़ रुपए के खर्च से 256 माध्यमिक स्कूलों में बनी कंप्यूटर लैब का शुभारंभ भी किया जाएगा।
नमो-ई टैबलेट का होगा वितरण
शोध योजना के तहत 1000 पीएचडी छात्रों को स्कॉलरशिप, मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के तहत 2008 छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए सहायता वितरण तथा नमो ई-टैबलेट वितरण का कार्यक्रम भी होगा। स्टूडेंट स्टार्टअप एंड इनोवेशन पॉलिसी के तहत राज्य के 16 कॉलेजों और यूनिवर्सिटियों के साथ एमओयू किया जाएगा, जिसका 18,670 छात्रों को लाभ दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त, 58 करोड़ रुपए की लागत से 647 स्कूलों में कमरों और 2076 करोड़ रुपए की लागत से 144 पंचायत घर के निर्माण के लिए भी भूमिपूजन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो