scriptGujarat: दिव्यांग जनों को Diwali की भेंट, दिव्यांग उपकरण- मदद दोगुनी की जाएगी | Gujarat govt gives Diwali gift to Divyang | Patrika News

Gujarat: दिव्यांग जनों को Diwali की भेंट, दिव्यांग उपकरण- मदद दोगुनी की जाएगी

locationअहमदाबादPublished: Oct 06, 2019 12:14:29 am

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-Gujarat govt, Diwali gift to divyang
-CM Rupani,

Gujarat: दिव्यांग जनों को Diwali की भेंट,  दिव्यांग उपकरण- मदद दोगुनी की जाएगी

Gujarat: दिव्यांग जनों को Diwali की भेंट, दिव्यांग उपकरण- मदद दोगुनी की जाएगी


अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य के दिव्यांग जनों को दीपावली की भेंट देते हुए दिव्यांगों को दी जाने वाली साधन-सहायता की राशि दोगुनी करने सहित कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। मुख्यमंत्री के आवास पर मोकड़ा मने कार्यक्रम के तहत राज्यभर से आए दिव्यांग बालकों और व्यक्तियों के साथ संवाद करते हुए रूपाणी ने यह घोषणाएं की।
फिलहाल दिव्यांग प्रमाण पत्र जिला मुख्यालय और अहमदाबाद सिविल अस्पताल से ही प्रदान किया जाता है। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की कि अब यह प्रमाणपत्र जिलों में स्थित राज्य सरकार की 22 मेडिकल कॉलेजों से भी जारी किया जाएगा। उन्होंने दिव्यांग उपकरण- सहायता राशि को दुगना करते हुए प्रति व्यक्ति 10 हजार रुपए की जगह अब 20 हजार रुपए करने की घोषणा की। इस घोषणा का अमल दीपावाली के बाद होगा।
दिव्यांग बालकों और बाल संरक्षण गृह के निराधार और अन्य बालकों को फिलहाल प्रति व्यक्ति ग्रांट को 1500 रुपए प्रति माह से बढ़ाकर 2160 रुपए किया जाएगा। इससे करीब 10 हजार बालकों को इसका लाभ मिलेगा।

दिव्यांग वित्त और विकास निगम कार्यरत होगा
उन्होंने कहा कि राज्य में दिव्यांग व्यक्तियों के कल्याण की योजनाओं के अमल और जरूरतों के सुचारू निर्णयों के लिए राज्य सरकार अलग दिव्यांग वित्त एवं विकास निगम कार्यरत करेगी। देश की संसद की ओर से पारित दिव्यांग अधिनियम के अनुरूप गुजरात में दिव्यांग वेल्फेयर कमिश्नर की नियुक्ति की जाएगी। यह आयुक्त दिव्यांगों के लिए कार्य करती संस्थाओं के प्रशासनिक और वित्तीय मामलों के बारे में परामर्श के साथ उनकी मांगों के उचित समाधान और दिव्यांग जनों के सशक्तिकरण का खयाल रखेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो