scriptGujarat government: ‘किसानों को दिया जाएगा सुजलाम सुफलाम योजना से पानी’ | Gujarat govt. provide water for farmer for sujlam suflam yojna | Patrika News

Gujarat government: ‘किसानों को दिया जाएगा सुजलाम सुफलाम योजना से पानी’

locationअहमदाबादPublished: Aug 07, 2019 09:55:05 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

400 से ज्यादा तालाब भरेंगे नर्मदा जल से

nitin patel

Gujarat government: ‘किसानों को दिया जाएगा सुजलाम सुफलाम योजना से पानी’

गांधीनगर. राज्य में ऐसे इलाके जहां कम बारिश हुई है वहां किसानों की फसलों को बचाने और बुआई के लिए सुजलाम-सुफलाम योजना, सौनी योजना में नर्मदा का पानी और कडाणा योजना से मही कमाण्ड के इलाकों में बुधवार से जलापूर्ति करने का राज्य सरकार ने निर्णय किया है। राज्य के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय किया।
उन्होंने कहा कि उत्तर गुजरात, सौराष्ट्र, मध्य-दक्षिण गुजरात के इलाकों में विधायकों और किसानों की पेशकश के बाद यह निर्णय किया गया है। उत्तर गुजरात के जिन इलाकों में कम बारिश हुई है वहां 400 से ज्यादा तालाब जो नर्मदा पाइप लाइन से जुड़े हैं उन तालाबों में नर्मदा का पानी छोड़ा जाएगा। इसी तरह से सौराष्ट्र के उन इलाकों में जहां पानी की जरूरत है वहां भी नर्मदा का पानी पम्पिंग क पहुंचाया जाएगा। वहीं मध्य गुजरात और विशेष तौर पर खेड़ा-आणंद में जहां धान की बुआई हो चुकी हैं उन इलाकों में फसल बचाने के लिए कडाणा बांध से मही योजना के जरिए कमाण्ड क्षेत्रों में छोडऩा प्रारंभ कर दिया गया है। साथ ही किसानों को आठ के बजाय दस घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है।
बारिश की संभावना से प्रशासन अलर्ट
उन्होंने यह भी कहा कि मौसम विभाग ने अगले चार-पांच दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके चलते राज्य प्रशासन को पूरी तरह से अलर्ट कर दिया गया है। किसी भी हालात से निपटने को प्रशासन पूरी तरह से तैयार है।

ट्रेंडिंग वीडियो