10वीं, 12वीं बोर्ड के रिपीटर विद्यार्थियों की परीक्षाएं 15 जुलाई से

Gujarat, gseb, 10th and 12th board exam, repeater student board exam, start 15 july जीएसईबी ने किया नई तारीख का ऐलान, विस्तृत समयसारिणी जल्द, नियमित विद्यार्थियों को दिया जा चुका है मास प्रमोशन का लाभ

By: nagendra singh rathore

Published: 19 Jun 2021, 08:10 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात में 10वीं और 12वीं कक्षा के रिपीटर विद्यार्थियों की परीक्षा लेने को लेकर बनी असमंजस की स्थिति शनिवार को साफ हो गई। गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) ने 10वीं ,12वीं विज्ञान संकाय और 12वीं सामान्य संकाय के रिपीटर, निजी और पृथ्थक विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाएं 15 जुलाई से लेने की घोषणा की है।
जीएसईबी सचिव डी एस पटेल की ओर से शनिवार को इस बाबत आधिकारिक निर्देश भी जारी कर दिया गया।
जिसमें कहा है कि पहले राज्य सरकार ने एक जुलाई से 12वीं कक्षा के नियमित, रिपीटर, निजी और पृथ्थक विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाएं एक जुलाई से लेने की घोषणा की थी। लेकिन बाद में उसे स्थगित कर दिया गया। उसके बाद 12वीं कक्षा के नियमित विद्यार्थियों को भी मास प्रमोशन देने की घोषणा कर दी।
राज्य में अब कोरोना संक्रमण की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। ऐसे में राज्य सरकार ने परिस्थिति का मूल्यांकन करते हुए 10वीं और 12वीं विज्ञान, सामान्य संकाय के रिपीटर, निजी और पृृथ्थक श्रेणी के विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाएं लेने का निर्णय किया है। ये परीक्षाएं 15 जुलाई से ली जाएंगीं। परीक्षा का विषयवार विस्तृत टाइम टेबल जल्द ही जारी किया जाएगा।
बोर्ड ने इस संबंध में स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे उनके यहां पंजीकृत ॅ1०वीं, 12वीं विज्ञान और सामान्य संकाय के रिपीटर, निजी और पृथ्थक विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा लेने और तिथि के बारे में जानकारी दें।

राज्य में ४.९१ लाख रिपीटर विद्यार्थी
जीएसईबी के इस निर्देश के चलते 10वीं, 12वीं विज्ञान और 12वीं सामान्य संकाय के ४.९१ लाख रिपीटर विद्यार्थियों को जुलाई महीने में परीक्षा देनी होगी। 10वीं कक्षा में ३.६२ लाख जबकि 12वीं विज्ञान संकाय में ३२ हजार और 12वीं सामान्य संकाय में ९७ हजार रिपीटर, निजी और पृथ्थक विद्यार्थी हैं।

छात्र व अभिभावक संगठनों ने की थी मास प्रमोशन की मांग
छात्र संगठन एनएसयूआई एवं अन्य अभिभावक संगठनों ने जीएसईबी अध्यक्ष व राज्यपाल तथा डीईओ को ज्ञापन देकर नियमित छात्रों की तरह 10वीं, 12वीं के रिपीटर विद्यार्थियों को भी मास प्रमोशन देने की मांग की थी।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned