scriptगुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट आज | Gujarat, GSEB, Gujcet 2021, Corona, 1.18 lakh student, Covid protocol | Patrika News

गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट आज

locationअहमदाबादPublished: Aug 05, 2021 09:02:50 pm

Gujarat, GSEB, Gujcet 2021, Corona, 1.18 lakh student, Covid protocol, Mask, Ahmedabad, -राज्यभर में 1.18 लाख विद्यार्थी देंगे परीक्षा

गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट आज

गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट आज

अहमदाबाद. गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) की ओर से शुक्रवार को राज्यभर में गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट लिया जाएगा। डिग्री इंजीनियरिंग, फार्मेसी और डिप्लोमा फार्मेसी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए ली जाने वाली इस प्रवेश परीक्षा में इस वर्ष एक लाख 18 हजार विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। जो बीते वर्ष पंजीकृत एक लाख 27 हजार विद्यार्थियों की तुलना में कम है।
जीएसईबी के उपनिदेशक (परीक्षा) जे.जी.पंड्या ने बताया कि छह अगस्त को सुबह 10 बजे से दोपहर चार बजे तक गुजकैट ली जाएगी। राज्य के 33 जिलों से 34 जगहों पर गुजकैट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस वर्ष गुजकैट में एक लाख 18 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। अहमदाबाद शहर और ग्रामीण इलाके में 74 परीक्षा स्थलों से परीक्षा ली जाएगी। दोनों जगहों पर कुल मिलाकर करीब 15हजार विद्यार्थी गुजकैट देंगे।
कोरोना महामारी को मद्देनजर रखते हुए परीक्षा खंड में 20 विद्यार्थियों को ही बिठाया जाएगा। मास्क और सोशल डिस्टेंसिग की पालना भी करनी जरूरी है। बीते सालों की तरह ही भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान विषय का 40-40 अंक का पेपर होगा। जिसे हल करने के लिए दो घंटे यानि 120 मिनट मिलेंगे। जीव विज्ञान और गणित का पेपर 40-40 अंक का होगा। जिसे हल करने के लिए 60 मिनट का समय मिलेगा। प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। ओएमआर उत्तरपुस्तिका पर जवाब देना होगा।
प्रवेश पत्र के साथ फोटो पहचानपत्र जरूरी
विद्यार्थियों को गुजकैट के प्रवेश पत्र (हॉल टिकट) के साथ कोई भी एक पहचान पत्र साथ रखना अनिवार्य है। विद्यार्थी ऑनलाइन ही अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। उस पर स्कूल के प्राचार्य के हस्ताक्षर का मुहर लगवाने की आवश्यकता नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो