Gujarat आतंकवाद व संगठित अपराध नियंत्रण कानून पहली दिसम्बर से लागू होगा

-Gujarat, GUJCTOC, Pradipsinh Jadeja

By: Uday Kumar Patel

Published: 27 Nov 2019, 11:42 PM IST

गांधीनगर. गुजरात आतंकवाद व संगठित अपराध नियंत्रण (गुजरात कंट्रोल ऑफ टेररिज्म एंड ऑर्गेनाइज्ड क्राइम-गुजसीटोक) कानून आगामी एक दिसम्बर से लागू होगा। गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गुजरात जैसे सीमावर्ती राज्य में आतंकवाद सहित संगठित अपराधों के नियंत्रण के लिए इस कानून को एक दिसम्बर से अमल में लाने का निर्णय लिया है।
राज्य की सुरक्षा में वृद्धि और पुलिसकर्मियों को पर्याप्त अधिकार मिलने को लेकर राज्य सरकार ने यह विधेयक विधानसभा में पारित करने के बाद इसे राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा गया था। राष्ट्रपति ने हाल ही में इस विधेयक को मंजूरी दी। विधेयक को मंजूरी मिलने से अब यह कानून पहली दिसम्बर से लागू हो जाएगा।
उन्होंने कहा कि संगठित अपराध के निवारण को लेकर गुजरात के लिए यह कानून जरूरी था। इस कानून के अमल होने के बाद कॉन्ट्र्रैक्ट किलिंग, धमकी से रकम उगाहने, प्रतिबंधित सामान की तस्करी, गैरकानूनी मादक पदार्थों का व्यापार करने, वसूली के लिए अपहरण, पोन्जी स्कीम या मल्टी माकेर्टिंग स्कीम चलाने जैसे अपराध नियंत्रित हो सकेंगे। साथ ही किसी भी रूप में होने वाले साइबर अपराध के प्रति नियंत्रण के साथ-साथ सीमा पार से आतंकी संगठनों की ओर से नार्को आतंकवाद पर भी लगाम लगाई जा सकेगी।
इस कानून के तहत विभिन्न अपराधों के संबंध में विशेष अदालत के गठन व अधिकार का भी प्रावधान किया गया है। लोक अभियोजक, अतिरिक्त लोक अभियोजक व विशेष लोक अभियोजक की नियुक्ति की जाएगी जो विशेष रूप से आतंकवाद और संगठित अपराध नियंत्रण के मामले ही लड़ेंगे।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned