scriptगुजरात ने बड़े संत पुरुष को खो दिया : मुख्यमंत्री रूपाणी | Gujarat has lost a great saint : CM Rupani | Patrika News

गुजरात ने बड़े संत पुरुष को खो दिया : मुख्यमंत्री रूपाणी

locationअहमदाबादPublished: Aug 01, 2021 11:40:42 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

सीएम, डिप्टी सीएम ने किए ब्रह्मलीन हरिप्रसाद स्वामी की पार्थिव देह के दर्शन
 

गुजरात ने बड़े संत पुरुष को खो दिया : मुख्यमंत्री रूपाणी

गुजरात ने बड़े संत पुरुष को खो दिया : मुख्यमंत्री रूपाणी

अहमदाबाद/वडोदरा. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल, शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चूड़ास्मा ने रविवार को वडोदरा स्थित हरिधाम सोखड़ा स्वामीनारायण मंदिर में ब्रह्मलीन हरिप्रसाद स्वामी की पार्थिव देह के दर्शन कर उनके चरणों में पुष्पांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री भी स्वामी के अंतिम संस्कार के दौरान उपस्थित रहे।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि गुजरात ने बड़े संत पुरुष को खो दिया है। स्वामी देह रूप में हमारे बीच नहीं है, लेकिन वे सदैव हमारे बीच ही रहेंगे। उन्होंने श्रद्धा व्यक्त की कि स्वामी का आशीर्वाद हमेशा देश, गुजरात और सभी लोगों पर बरसता रहेगा।
सामाजिक समरसता को बनाए रखने में भी स्वामी के महत्वपूर्ण योगदान का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी हमेशा कहते थे कि आत्मीय बनो। आत्मीय भाव से उन्होंने अनेक परिवारों एवं व्यक्तियों के संबंधों में मधुरता एवं सामंजस्य स्थापित कर परिवारों को टूटने से बचाया है। आत्मा से आत्मा का भाव अनुभव करने पर ही परमात्मा प्राप्त होते हैं।
उन्होंने कहा कि स्वामी हमेशा इस बात की चिंता करते थे कि गुजरात का भला हो और गुजरात सुखी एवं संपन्न बने। उनके निधन से गुजरात को अपूरणीय क्षति पहुंची है। स्वामी के विचार और समाज सेवा के कार्य हमारे बीच हैं। हम उनके बताए मार्ग पर चलेंगे तो उनके स्वप्नों और आकांक्षाओं को निश्चित रूप से पूरा कर सकेंगे और यही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
वीडियो कान्फे्रंस से रखी नजर : डॉ. शाह

डॉ. विनेश शाह ने बताया कि दिवंगत स्वामी की पार्थिव देह को छह दिन तक एंबाल्टिंग प्रक्रिया के तहत रखा गया। देश-विदेश से अंतिम दर्शन के लिए आने वाले भक्तों के लिए यह प्रक्रिया की गई। पार्थिव देह खराब नहीं होने की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई थी, वे वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए नजर रख रहे थे।
आसोज गांव में भी उमड़े भक्त

दिवंगत स्वामी हरिप्रसाद स्वामी के जन्म स्थान आसोज गांव में मकान में बनाए गए स्मृति मंदिर के दर्शन करने को भी बड़ी संख्या में भक्त उमड़े। उनके कमरे व पूजा स्थान के दर्शन भी किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो