scriptगुजरात ने दिखाई समावेशी विकास की राह: राष्ट्रपति मुर्मू | Gujarat has shown the model of inclusive development: President Murmu | Patrika News

गुजरात ने दिखाई समावेशी विकास की राह: राष्ट्रपति मुर्मू

locationअहमदाबादPublished: Oct 04, 2022 10:09:22 pm

एक दूसरे के सफल मॉडल को अपनाएं राज्य तो अमृतकाल में ही भारत बन जाएगा विकसित राष्ट्र, जीयू में गुजरात सरकार के आदिवासी विकास, शिक्षा से जुड़ी 164 करोड़़ की 11 योजनाओं का किया उद्घाटन-शिलान्यास

गुजरात ने दिखाई समावेशी विकास की राह: राष्ट्रपति मुर्मू

गुजरात ने दिखाई समावेशी विकास की राह: राष्ट्रपति मुर्मू

Ahmedabad. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि प्रत्येक राज्य का विकास का अपना मॉडल होता है, जो राज्य के संसाधनों और जरूरतों के अनुसार निर्धारित होता है। लेकिन गुजरात ने पिछले दो दशकों में सर्वांगीण प्रगति की है और साथ ही अन्य राज्यों को भी समावेशी विकास का मार्ग दिखाया है। राष्ट्रपति मंगलवार को गुजरात विश्वविद्यालय सीनेट सभागार में विवि के स्टार्ट-अप मंच ‘हर-स्टार्ट’ के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने शिक्षा और जनजातीय विकास से संबंधित राज्य सरकार की विभिन्न 164 करोड़ रुपए की 11 परियोजनाओं का भी वर्चुअली उद्घाटन व शिलान्यास किया। राष्ट्रपति ने विश्वास व्यक्त किया कि यदि सभी राज्य एक-दूसरे से सीखकर और राज्यों के सफल मॉडल को अपनाकर आगे बढ़ते हैं, तो भारत अमृत-काल के दौरान एक विकसित देश के रूप में अपना स्थान सुरक्षित कर लेगा।
उन्होंने कहा कि गुजरात ने बीते दो दशकों में उद्योग, नवाचार और बुनियादी ढांचे के समग्र विकास में कई मानक प्रस्तुत किए हैं। एक स्टार्ट-अप प्लेटफॉर्म हर स्टार्ट का उदघाटन करते हुए कहा कि यह प्लेटफॉर्म न केवल महिला उद्यमियों के नवाचार और स्टार्टअप को बढ़ावा देगा बल्कि उन्हें विभिन्न सरकारी और निजी उद्यमों से जोडऩे में भी एक प्रभावी मंच सिद्ध होगा। उन्होंने कई महिला उद्यमियों को सम्मानितकिया। उन्होंने कहा कि वन बंधु-कल्याण योजना के प्रभावी क्रियान्वयन से आदिवासी समाज की साक्षरता दर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। विद्यार्थियों के स्कूल छोडऩे की दर में भी काफी सुधार हुआ है।
इस मौके पर शिक्षामंत्री जीतू वाघाणी, आदिवासी विकास मंत्री नरेश पटेल, शिक्षा राज्यमंत्री कुबेर डिंडोर, आदिवासी विकास राज्यमंत्री निमिषाबेन सुधार,महापौर किरीट परमार, मुख्य सचिव पंकज कुमार, कुलपति हिमांशु पंड्या व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

गुजरात विवि के लिए गर्व की बात, पीएम-गृहमंत्री हैं पूर्व छात्र: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति ने कहा कि गुजरात विवि (जीयू) के लिए बड़े गर्व की बात है कि न केवल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बल्कि भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ. विक्रम साराभाई, इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ. के. कस्तूरीरंगन और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र रहे हैं।

नए भारत निर्माण के लिए कार्य करें युवा: राज्यपाल

राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने युवाओं से नए भारत के निर्माण की दिशा में कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने महिलाओं के कौशल और हर क्षेत्र में उनके योगदान का भी उल्लेख किया।

स्टार्टअप, मुद्रा योजना से नए विचारों की मिली राह: सीएम

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में शुरू की गई स्टार्टअप और मुद्रा जैसी योजनाओं के चलते युवाओं के नए विचारों को नई राह मिली है। मुद्रा योजना के तहत 1.10 लाख युवाओं को 66 हजार की लोन दी गई है। एसएसआईपी 2.0 पॉलिसी के तहत 500 करोड़ आवंटित किए हैं। राज्य में 14 हजार स्टार्टअप हैं।

गुजरात ने दिखाई समावेशी विकास की राह: राष्ट्रपति मुर्मू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो