script

गुजरात के कुछ भागों में भारी बारिश की संभावना

locationअहमदाबादPublished: May 31, 2020 10:26:12 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

अरब सागर में सक्रिय दो चक्रवात…

गुजरात के कुछ भागों में भारी बारिश की संभावना

गुजरात के कुछ भागों में भारी बारिश की संभावना

अहमदाबाद. अरब सागर में अलग-अलग जगहों पर सक्रिय दो चक्रवातों के चलते गुजरात के ज्यादातर भागों में मौसम के मिजाज बदलने की संभावना है। जिसके चलते आगामी तीन एवं चार जून को राज्य के विविध भागों में भारी से भारी बारिश व कुछ इलाकों में तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी गई है। राज्य के सभी बंदरगाहों पर एक नंबर के सिग्नल दर्शाए जा रहे हैं। वहीं मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह भी दी गई है।
मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पूर्व स्थित लक्षद्वीप क्षेत्र और ओमान के दक्षिणी तटीय व निकट में यमन क्षेत्र के समुद्र में कम दबाव के चलते चक्रवात सक्रिय हैं।। संभावना है कि सोमवार तक लक्षद्वीप क्षेत्र के समुद्र में हवा का यह कम दबाव डिप्रेशन और उसके बाद यह चक्रवात का रूप ले सकता है। जो आगामी तीन जून तक महाराष्ट्र और गुजरात के तटों से टकरा सकता है।
इसके प्रभाव से गुजरातभर में मौसम में बदलाव आएगा और आगामी दिनों में हल्की से भारी बारिश तक संभव है। मौसम बदलने के कारण तापमान में कमी आएगी जिससे गर्मी से निजात मिलेगी।

अहमदाबाद समेत कई जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार लक्षद्वीप क्षेत्र में सक्रिय हुए संभावित चक्रवात के प्रभाव से आगामी 3 जून को राज्य के वलसाड, नवसारी, सूरत, भरुच, वडोदरा, आणंद, दमन, भावनगर, अमरेली, गिर सोमनाथ, बोटाद में भारी बारिश हो सकती है। जबकि चार जून को सूरत, भरुच, नर्मदा, वडोदरा, डांग, तापी, छोटा उदेपुर, पंचमहाल, दाहोद, खेड़ा, आणंद, अहमदाबाद, वलसाड, नवसारी, दमन तथा दादरानगर हवेली आदि में कहीं-कहीं भारी व भारी से भारी बारिश हो सकती है। अन्य इलाकों में भी हल्की बारिश या आंधी के साध बारिश की संभावना जताई गई है।
समुद्र में न जाएं मछुआरे, बंदरगाहों पर एक नंबर का सिग्नल
आगामी दो एवं तीन जून को गुजरात के समुद्र तटीय इलाकों में 40 से 45 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। समुद्र में ऊंची लहरें उठने की आसंका से मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है। साथ ही चेतावनी स्वरूप गुजरात के सभी बंदरगाहों पर एक नंबर के सिग्नल भी दर्शाए जा रहे हैं।
ओमान के समुद्र में चक्रवात के कमजोर होने क संभावना
दूसरी ओर अरब सागर के ओमान दक्षिण तटीय इलाकों में हवा के दबाब से उत्पन्न चक्रवात के आगामी दिनों में कमजोर पडऩे की संभावना जताई गई है। यह चक्रवात रविवार दोपहर को ओमान (सलालाह) से 20 किलोमीटर पश्चिम और यमन (अलगहदा) से उत्तर-पूर्व में 200 किलोमीटर दूरी पर पर केन्द्रित रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो