script

अब Gujarat के शहरी इलाकों में Helmet not mandatory

locationअहमदाबादPublished: Dec 04, 2019 06:18:38 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-Gujarat, Helmet, not mandatory, urban areas

अब Gujarat  के शहरी इलाकों में Helmet not mandatory

अब Gujarat के शहरी इलाकों में Helmet not mandatory

गांधीनगर. एक बड़े ही अहम निर्णय में गुजरात सरकार ने शहरी इलाकों में दुपहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहने जाने की अनिवार्यता खत्म कर दी है। हालांकि नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे के साथ-साथ पंचायत की सड़कों पर हेलमेट पहनना अनिवार्य रहेगा। इसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया। गुजरात की विजय रूपाणी सरकार ने यह निर्णय बुधवार को कैबिनेट बैठक में लिया।
कैबिनेट के निर्णय के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए राज्य के परिवहन मंत्री आर सी फलदू ने कहा कि राज्य के महानगरपालिका और नगरपालिका इलाकों में दुपहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहनने के अनिवार्य प्रावधान को हटा दिया गया है।
लोगों की मांग को ध्यान में रखते हुए लिया निर्णय : फलदू

उन्होंने कहा कि शहरों में लोग हेलमेट की अनिवार्यता को हटाने की गुहार लगा रहे थे। इसे लेकर लोगों में भयंकर नाराजगी थी। सोशल मीडिया के मार्फत भी लोग हेलमेट हटाने की मांग कर रहे थे। फलदू ने कहा कि आम लोगों की इस गुहार को देखते हुए राज्य सरकार ने काफी गहन विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया है। हालांकि राज्य सरकार का यह मानना है कि हेलमेट के उपयोग से वाहन चालकों की जिंदगी बच सकती है।
फलदू ने स्पष्ट किया कि यदि कोई दुपहिया वाहन चालक हेलमेट पहने बिना हाईवे पर दिखाई देगा तो उससे कानून के तहत जुर्माना लिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो