scriptGujarat: Industries online electricity duty माफी देने वाला पहला राज्य बनेगा गुजरात | Gujarat, Industries, online, electricity duty | Patrika News

Gujarat: Industries online electricity duty माफी देने वाला पहला राज्य बनेगा गुजरात

locationअहमदाबादPublished: Nov 22, 2019 12:12:27 am

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-Gujarat, Industries, online, electricity duty

Gujarat: Industries  online electricity duty माफी देने वाला पहला राज्य बनेगा गुजरात

Gujarat: Industries online electricity duty माफी देने वाला पहला राज्य बनेगा गुजरात

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरुवार को गांधीनगर में बिजली शुल्क माफी की कार्यवाही में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य के साथ ऑनलाइन बिजली शुल्क माफी पोर्टल शुरु किया। इस पोर्टल में राज्य की उद्योगों के बिजली शुल्क माफी के आवेदन ऑनलाइन मंजूर किए जाएंगे।
राज्य में नागरिकों और व्यापार-उद्योगों को अधिकाधिक सेवाएं शीघ्र, सरल और ऑनलाइन मुहैया कराने के दृष्टिकोण के साथ रूपाणी ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के क्षेत्र में और एक पहल साकार की है।
ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने इस नए पोर्टल की विशेषताओं की जानकारी देते हुए कहा कि ऑनलाइन आवेदन मंजूर करने के इस प्रोजेक्ट के तहत गुरुवार से पूरे राज्य में उद्योगों के लिए बिजली शुल्क माफी की ऑनलाइन सुविधा लागू की जाएगी।
उन्होंने कहा कि इस पद्धति के क्रियान्वयन के बाद राज्य के उद्योगों को ऑनलाइन बिजली शुल्क माफी देने वाला गुजरात देश का पहला राज्य बनेगा। ऑनलाइन बिजली शुल्क माफी हासिल करने के लिए संबंधित उद्योगों को ऑनलाइन पोर्टल-www. ceiced.gov.in पर आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के साथ रजिस्ट्रेशन और आवेदन सबमिट करना होगा।
ऐसे आवेदनों की सिस्टम से जांच कर निर्धारित प्रावधानों के संपूर्ण जानकारी होने पर डिजिटल हस्ताक्षर वाला माफी प्रमाण पत्र सिर्फ एक ही दिन अर्थात 24 घंटे में ही जनरेट होगा। इसकी जानकारी ई-मेल या एसएमएस के जरिए संबंधित इकाई या आवेदक को हो जाएगी। इससे पहले किया गया आवेदन यदि प्रक्रिया में हो तब भी वे औद्योगिक इकाइयां ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकती है।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि ऑनलाइन माफी का लाभ उठाने वाले औद्योगिक इकाइयों की समीक्षा की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो