scriptझोपड़पट्टी पुनर्वास में गुजरात आगे: रुपाणी | Gujarat is front runner in slum rehabilitation : CM | Patrika News

झोपड़पट्टी पुनर्वास में गुजरात आगे: रुपाणी

locationअहमदाबादPublished: Feb 16, 2018 11:05:55 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

राष्ट्रीय कार्यशाला

Slum Rehab
गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने झोपड़पट्टी पुनर्वास के क्षेत्र में गुजरात सबसे आगे है। राज्य में झोपड़पट्टी पुनर्वास योजना के तहत इन-सी-टू रिहेबिलिटेशन के 45 हजार सुविधासंपन्न आवास के लक्ष्य के सामने 15 हजार पूरा चुका है। राज्य सरकार ने नए 25 हजार आवासों की योजना भी बनाई है।
मुख्यमंत्री गांधीनगर में स्मार्ट टेक्नोलोजी फॉर हाउसिंग एंड इन-सी-टू स्लम रिहेबिलिटेशन विषय पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।
केन्द्र सरकार के शहरी विकास सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने प्रधानमंत्री के 2022 वर्ष तक सभी को आवास उपलब्ध कराने के संकल्प को लेकर केन्द्र सरकार की ओर से किफायती आवास, क्रेडिटलिंक सब्सिडी, इन-सी-टू स्लम रिहेबिलिटेशन के क्षेत्र में राज्यों को मदद व दिए गए लक्ष्य के बारे में जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि देश के शहरी क्षेत्रों में 1.87 करोड़ आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस), निम्न आय वर्ग समूह (एलआईजी) की जो कमी थी, उसे प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) से पूरे करने की योजना है।
राजपूत समाज अपनी विश्वसनीयता का उपयोग व्यापार के विकास के लिए करे : सीएम

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने गुजरात को व्यापार, निवेश और वित्तीय सेवाओं के लिए अवसर की धरती बताया। शहर के साबरमती रिवरफ्रंट पर तीसरे राजपूत बिजनेस एक्सपो का उद्घाटन करते हुए उन्होंने राजपूत समाज के साहस, शौर्य की सराहना करते हुए कहा कि इस समाज ने समयानुकूल परिवर्तन को परख कर उद्योग साहस व व्यापार के क्षेत्र में कदम रखा है जिससे राज्य की विकासयात्रा को नया बल देगा।
सीएम ने कहा कि राजपूत समाज अपनी विश्वसनीयता के लिए विख्यात है। ऐसी स्थिति में यह समाज अपनी विश्वसनीयता का उपयोग अपने व्यापार के विकास के लिए भी करे।
आने वाला समय व्यापार-अर्थव्यवस्था का होगा। देश का मूल्य आर्थिक विकास के आधार पर आंका जाएगा, तब राजपूत समाज के साथ अन्य समाज भी समयानुकूल कदम उठाए जो समय की मांग है।
राजपूत समाज ने समय को परख कर महिलाओं के लिए भी राजपूतानी स्टॉल भी रखा है। इस अवसर पर गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा ने कहा कि इस एक्सपो से समाज को एक मंच मिलेगा। राजपूत समाज की परंपरा अन्य समाज के सुरक्षा की है जिसका लाभ अन्य समाज को भी मिलेगा।
इस अवसर पर एक्सपो के अध्यक्ष किशोर सिंह झाला, डॉ जयेन्द्र सिंह झाला, जीआईडीसी के चेयरमैन बलवंत सिंह राजपूत, भाजपा के वरिष्ठ नेता आई.के. जाडेजा, राजपूत समाज के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष पी.टी. जाडेजा, मुख्य सचिव डॉ जे.एन.सिंह, आनंदमूर्ति महाराज, राजपूत समाज के अन्य लोग उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो