scriptGujarat: अन्य गांव के लोग भी अब बेटियों के नाम पर नेम प्लेट लगाने को उत्सुक | Gujarat, Kutch villages, name plate, women's day | Patrika News

Gujarat: अन्य गांव के लोग भी अब बेटियों के नाम पर नेम प्लेट लगाने को उत्सुक

locationअहमदाबादPublished: Mar 07, 2021 11:34:02 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Gujarat, Kutch villages, name plate, women’s day

Gujarat: अन्य गांव के लोग भी अब बेटियों के नाम पर नेम प्लेट लगाने को उत्सुक

Gujarat: अन्य गांव के लोग भी अब बेटियों के नाम पर नेम प्लेट लगाने को उत्सुक

अहमदाबाद/भुज. गुजरात के कच्छ जिले के दो गांवों में करीब 150 घरों में बेटियों के नाम पर घर के नाम रखे जा रहे हैं। मोटा आंगिया के गांव के सरपंच इकबालभाई का घर पूछने पर अब जवाब मिलता है कि क्या आपको रूबीना के यहां जाना है? दूसरे मोहल्ले में जाने पर पता चला कि 15 वर्षीय निशा के नाम पर ही घर का नाम भी रखा गया है। ऐसा करने से परिवार की महिलाओं के साथ-साथ पिता और अन्य पुरुषों को भी गर्व का अनुभव होता है।
जिला महिला व बाल अधिकारी अवनीबेन दवे बताती हैं कि पिछले दो महीने से इस तरह का अभियान चलाया जा रहा है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्ताह को मनाने के तहत महिला शक्ति केन्द्र की ओर से नखत्राणा के निरोणा व मोटा अंगिया गांव के लोगों ने इस कार्यक्रम को सहर्ष स्वीकार किया है।
शुरुआती परेशानी लेकिन अब अन्य गांव के लोग बुला रहे

पहले तो इस कार्य के लिए काफी शुरुआती दिक्कतों का सामना करना पड़ा। गांव के लोग इसके लिए तैयार नहीं थे, लेकिन धीरे-धीरे कार्यक्रम करते हुए गांव के लोग मानने लगे। अब तो इन गांवों के लोगों ने इसे सहर्ष स्वीकार कर लिया है। अब मस्का, कुनरिया व कुकमा गांव के लोग भी अब बेटियों के नाम पर नेम प्लेट लगाने को उत्सुक हो रहे हैं।
अवनीबेन दवे, जिला महिला व बाल अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो