Gujarat स्थानीय निकाय चुनाव: मनपा में छह लाख तक ही खर्च कर सकते हैं प्रत्याशी

Gujarat, Local body election, State election commission, Ahmedabad, candidate expenditure limit जिला पंचायत में चार लाख, नपा में डेढ़ से सवा दो लाख की सीमा, गुजरात राज्य चुनाव आयोग ने खर्च की सीमा की तय

By: nagendra singh rathore

Updated: 05 Feb 2021, 10:01 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात में स्थानीय निकाय चुनावों का बिगुल बज चुका है। दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दलों ने प्रत्याशियों के नामों की भी घोषणा कर दी है। नामांकन-पत्रों को भरने का सिलसिला भी जारी हो गया है। ऐसे में गुजरात राज्य चुनाव आयोग ने स्थानीय निकाय चुनावों में उम्मीदवारों के खर्च की अधिकतम सीमा भी निर्धारित कर दी है।
राज्य चुनाव आयोग की ओर से तय की गई खर्च की अधिकतम सीमा के तहत राज्य में महानगर पालिका के चुनावों पर प्रति वार्ड का प्रत्याशी छह लाख रुपए तक ही खर्च कर सकता है। नौ वार्ड से ज्यादा वार्ड वाली राज्य की नगर पालिकाओं में प्रत्येक वार्ड के उम्मीदवार के लिए सवा दो लाख रुपए तक और एक से नौ वार्ड रखने वाली नगर पालिकाओं के उम्मीदवार के लिए डेढ़ लाख रुपए तक की खर्च की मर्यादा तय की गई है।
जिला पंचायत में उम्मीदवार चार लाख जबकि तहसील पंचायत में दो लाख रुपए तक का खर्च उम्मीदवार कर सकता है।
राज्य चुनाव आयोग के सचिव महेश जोशी ने शुक्रवार को खर्च की यह मर्यादा घोषित की है। जिसका हिसाब आयोग में पेश करने को भी कहा है।
राज्य में ६ महानगर पालिकाओं के लिए 21 फरवरी को मतदान होना है। नामांकन-पत्र भरने की अंतिम तिथि छह फरवरी है। जबकि 81 नगर पालिका और 31 जिला पंचायतों तथा 231 तहसील पंचायतों के लिए 28 फरवरी को वोटिंग होगी। नामांकनपत्र 13 फरवरी तक भरे जा सकेंगे।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned