script

Ahmedabad News गुजरात में ४ दिनों में 90 फीसदी से अधिक अंत्योदय-पीएचएच राशन कार्ड धारकों को मिला राशन

locationअहमदाबादPublished: Apr 04, 2020 11:58:14 pm

Gujarat, Lockdown, Cororna, Food, 59 लाख से अधिक परिवारों ने उठाया मुफ्त अनाज वितरण का लाभ
 

Ahmedabad News गुजरात में ४ दिनों में 90 फीसदी से अधिक अंत्योदय-पीएचएच राशन कार्ड धारकों को मिला राशन

Ahmedabad News गुजरात में ४ दिनों में 90 फीसदी से अधिक अंत्योदय-पीएचएच राशन कार्ड धारकों को मिला राशन

अहमदाबाद.कोरोना वायरस की वर्तमान परिस्थिति में घोषित लॉकडाउन के दौरान गुजरात में चार दिनों में अंत्योदय और प्राथमिकता वाले परिवार यानी पीएचएच राशन कार्ड धारकों में से 90 फीसदी को राशन मिलने का दावा गुजरात सरकार ने किया है।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गरीब, श्रमजीवी और अंत्योदय परिवारों को वर्तमान स्थिति में लाचार होकर भूखा न सोना पड़े इसलिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत इन 66 लाख परिवारों को अप्रैल महीने का अनाज गेहूं, चावल, दाल, चीनी और नमक नि:शुल्क प्रदान करने के दिशा-निर्देश खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को दिए थे। इसके तहत 1 अप्रैल से करीब 17 हजार उचित मूल्य की दुकानों से राशन वितरण का कार्य शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री के सचिव अश्विनी कुमार ने शनिवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि अनाज वितरण के इन चार दिनों में लगभग 59 लाख से अधिक अर्थात 90 फीसदी परिवारों को अनाज वितरित किया जा चुका है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने एक और संवेदनशील निर्णय लेते हुए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत नमक और चीनी प्राप्त करने वाले 3.40 लाख गरीब परिवारों को भी अप्रैल महीने के लिए गेहूं, चावल और दाल भी देने का उदार भाव दर्शाया है, जिसका लाभ अब उन परिवारों को भी मिलेगा।
अश्विनी कुमार ने कहा कि अन्य राज्यों से रोजी-रोटी के लिए गुजरात में आए श्रमिकों तथा राज्य के ही अत्यंत गरीब ऐसे परिवार जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें भी अन्नब्रह्म योजना के अंतर्गत अप्रैल महीने के लिए अनाज किट देने की शुरुआत 17 हजार उचित मूल्य की दुकानों से अब की जाएगी।
उन्होंने कहा कि ऐसे लाभार्थियों की सूची जिला स्तर पर जिला कलक्टर द्वारा तैयार की गई है और इस बात को सुनिश्चित किया जाएगा कि ऐसे लाभार्थियों को सरलता से अनाज उपलब्ध हो ताकि उन्हें भूखा ना सोना पड़े।
मुख्यमंत्री के सचिव ने राज्य में लॉकडाउन के ११वें दिन दूध, सब्जी सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति और वितरण की भी जानकारी दी।

ट्रेंडिंग वीडियो