Gujarat: Porbander, Navsari, Rajpipla में Medical college के लिए केन्द्र के समक्ष प्रस्ताव

Gujarat: Porbander, Navsari, Rajpipla में Medical college के लिए केन्द्र के समक्ष प्रस्ताव
Gujarat: Porbander, Navsari, Rajpipla में Medical college के लिए केन्द्र के समक्ष प्रस्ताव

Uday Kumar Patel | Updated: 11 Oct 2019, 10:54:41 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

Gujarat, Porbander, Navsari, Rajpipla, Medical college, Central Govt

गांधीनगर. गुजरात सरकार ने केन्द्र सरकार के समक्ष पोरबंदर, नवसारी व राजपीपला में नए मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव रखे हैं। उपमुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल ने शुक्रवार को बताया कि महात्मा गांधी के जन्म स्थल-पोरबंदर, दक्षिण गुजरात के नवसारी और आदिवासी बहुल नर्मदा जिले के मुख्यालय-राजपीपला में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए केन्द्र को प्रस्ताव भेजा है।
उन्होंने कहा कि केन्द्र ने गत अगस्त महीने में ऐसे जगहों पर 75 नए मेडिकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया था जहां इस तरह की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं हो। गुजरात को पांच जिलों का चयन करने को कहा गया था। राज्य सरकार ने फिलहाल राजपीपला, नवसारी व पोरबंदर के नामों की सिफारिश की है। केन्द्र सरकार इस प्रस्ताव पर अध्ययन के बाद निर्णय लेगी। शेष दो स्थलों के नाम की सिफारिश बाद में की जाएगी।
राज्य सरकार नए जिलों-महीसागर, मोरबी, बोटाद, अरवल्ली, देवभूमि द्वारका जिलों में भी मेडिकल कॉलेज आरंभ करना चाहती है।
पटेल ने कहा कि नए मेडिकल कॉलेज खोले जाने को लेकर 60 फीसदी केन्द्र सरकार खर्च करेगी तथा शेष 40 फीसदी खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। इसके तहत केन्द्र सरकार 195 करोड़ तथा शेष 130 करोड़ रुपए राज्य सरकार खर्च करेगी।
उपमुख्यमंत्री के मुताबिक राज्य के दाहोद जिले में कार्यरत है। अब नर्मदा जिले के राजपीपला में नए मेडिकल कॉलेज से आदिवासी लोगों तथा जरूरत पडऩे पर स्टेच्यू ऑफ यूनिटी में आने वाले पर्यटकों को त्वरित उपचार मिल सकेगा।
मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के दिशानिर्देशों के तहत सुविधा उपलब्ध कराने के पहले चरण में 300 बिस्तरों के साथ तथा कॉलेज पूर्ण होने के साथ 500 बिस्तरों की सुविधा वाले अस्पताल का भी निर्माण होगा। इन कॉलेजों में पहले वर्ष 100 सीटों पर प्रवेश मिलेगा।
उन्होंने कहा कि फिलहाल राज्य के 33 जिलों में 19 जिलों में कुल 29 मेडिकल कॉलेज कार्यरत हैं। राज्य में इन पांच सौ सीटों के बढऩे से राज्य में मेडिकल शिक्षा के तहत अब करीब 6 हजार सीटें उपलब्ध होंगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned