Gujarat: 'गुजरात बनेगा मेडिकल हब '

राजकोट में हॉस्पिटल का उद्घाटन: Gujarat, medical hub, CM rupani, rajkot, hospital

By: Pushpendra Rajput

Updated: 21 Jan 2021, 09:35 PM IST

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि राजकोट में एम्स हॉस्पिटल भी बन रहा है। आने वाले दिनों में गुजरात मेडिकल हब बनेगा। रुपाणी ने गुरुवार को राजकोट में आस्था के केंद्र 146 साल पुराने प्राचीन मंदिर श्री पंचनाथ महादेव के परिसर में लोगों को राहत दर पर समुचित उपचार मुहैया कराने के उद्देश्य से '1 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 50 बेड के मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के उद्घाटन मौके पर यह बात कही।

पांच लाख तक दिया जा रहा उपचार खर्च
उन्होंने कहा कि विकास के लिए स्वास्थ्य को प्राथमिकता में रखा गया है। इसके चलते ही सरकार ने गरीबों के लिए आयुष्मान भारत और अमृतम योजना चलाई जा रही हैं। इसके अंतर्गत 5 लाख रुपए तक का उपचार खर्च सरकार वहन कर रही है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालयों का निर्माण, महिलाओं को देसी चूल्हे के धुएं से निजात दिलाने के लिए नि:शुल्क गैस कनेक्शन मुहैया कराने की उजाला योजना आदि उसके उदाहरण हैं।
रुपाणी ने कहा कि पंचनाथ हॉस्पिटल भक्तों के लिए आस्था और मरीजों के लिए उपचार दोनों का केंद्र बनेगा। मौजूदा समय में इलाज का खर्च काफी महंगा हो गया है, ऐसे में यह हॉस्पिटल सस्ती दरों पर मरीजों का इलाज करेगा। जीव और शिव के संगम समान इस शिव मंदिर में निर्मित आधुनिक हॉस्पिटल में मरीजों की सेवा भी की जाएगी।

ट्रस्टियों को दी बधाई

उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि पंचनाथ ट्रस्ट को अनेक दाता और सेवाभावी लोग मिले हैं, जिनके योगदान से हॉस्पिटल की आधुनिक इमारत का निर्माण संभव हुआ है। हॉस्पिटल का संचालन मिशन के साथ उत्तम तरीके से करने के लिए उन्होंने ट्रस्ट के संचालकों को बधाई दी।

कथाकार रमेशभाई ओझा ने कहा कि महादेव विराजमान हैं, ऐसे पवित्र स्थल पर आरोग्य मंदिर भी मरीजों की सेवा-उपचार के लिए है, जो सराहनीय बात है। दाताओं ने भी आधुनिक हॉस्पिटल के निर्माण के लिए खुले मन से दान देकर सामाजिक दायित्व निभाया है। इस अवसर पर दाता किशोरभाई कोटेचा, धीरूभाई डोडिया और अमरीका निवासी डॉ. रामानी परिवार का सम्मान किया गया।

पंचनाथ ट्रस्ट के प्रमुख देवांग मांकड़ ने अत्याधुनिक हॉस्पिटल में सहयोग देने वाले सभी दाताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस नवनिर्मित हॉस्पिटल में भगवान महादेव के आशीर्वाद से मरीजों की सेवा होती रहेगी। कार्यक्रम में म्युनिसिपल फाइनेंस बोर्ड के चेयरमैन धनसुखभाई भंडेरी, विधायक गोविंदभाई पटेल, लाखाभाई सागठिया, अरविंदभाई रैयाणी, उपकुलपति विजय देसाणी, अग्रणी नितिनभाई भारद्वाज, कमलेशभाई मीराणी, राजुभाई ध्रुव, अंजलिबेन रूपाणी, नागरिक बैंक के ट्रस्टी Óयोतिंद्र मेहता, पंचनाथ ट्रस्ट के मंत्री तनसुख ओझा सहित कार्यकर्ता और नागरिक उपस्थित थे। हास्य कलाकार साईंराम दवे ने कार्यक्रम का संचालन किया

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned