scriptGujarat: मोदी सूरत में 3400 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण एवं शिलान्यास | Gujarat: Modi will inaugurate lay down project of Rs 3400 Crores | Patrika News

Gujarat: मोदी सूरत में 3400 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण एवं शिलान्यास

locationअहमदाबादPublished: Sep 23, 2022 10:07:10 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Gujarat, PM Narendra Modi, Surat, Rs 3400 Crores

Gujarat: मोदी सूरत में 3400 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण एवं शिलान्यास

Gujarat: मोदी सूरत में 3400 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण एवं शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 व 30 सितंबर को गुजरात के दो दिनों के दौरे पर आ रहे हैं। 29 सितंबर को प्रधानमंत्री सूरत में 3472.54 करोड़ रुपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।
इन विकास कार्यों में जलापूर्ति के 672 करोड़ रुपए के कार्य, 890 करोड़ रुपए की ड्रेनेज परियोजनाएं, 370 करोड़ रुपए के डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी के कार्य, 139 करोड़ रुपए के खर्च से बायोडायवर्सिटी पार्क (जैव विविधता उद्यान) तथा पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर, हेरिटेज रिस्टोरेशन, सिटी बस और बीआरटीएस इंफ्रास्ट्रक्चर, इलेक्ट्रिक व्हीकल इंफ्रास्ट्रक्चर सहित केंद्र और राज्य सरकार की ओर से संयुक्त रूप से किए गए विकास कार्य शामिल हैं।
ड्रीम सिटी के मुख्य प्रवेश द्वार तथा फेज-1 के कार्यों का लोकार्पण

सूरत के हीरा कारोबारियों के लिए शुरू किया गया महत्वाकांक्षी डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी प्रोजेक्ट जोरशोर से आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ्र मोदी ड्रीम सिटी के 103.40 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुए पहले चरण के रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही 9.53 करोड़ रुपए के खर्च से तैयार किए गए ड्रीम सिटी के मुख्य प्रवेश द्वार का भी लोकार्पण किया जाएगा। इस अवसर पर फेज-2 के कार्यों का शिलान्यास किया जाएगा। प्रधानमंत्री ड्रीम सिटी के कुल 369.60 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।
139 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा नया बायोडायवर्सिटी पार्क

वनस्पति, जीव-जंतु और पर्यावरण के संरक्षण के उद्देश्य से सूरत महानगर पालिका क्षेत्र में डॉ. हेडगेवार ब्रिज से भीमराड-बमरोली ब्रिज तक के हिस्से में कांकरा खाड़ी के नजदीक लगभग 87.50 हेक्टेयर खुली जगह पर बायोडायवर्सिटी पार्क बनाया जाएगा। इस बायोडायवर्सिटी पार्क में 13 किलोमीटर लंबी वॉकिंग ट्रेल बनाई जाएगी। यहां कुल 85 प्रजातियों की विभिन्न वनस्पतियां तथा लगभग 6 लाख पेड़-पौधे रोपित किए जाएंगे। 139 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाले इस बायोडायवर्सिटी पार्क में वॉकिंग ड्रेल और चिल्ड्रन प्ले एरिया जैसी सुविधाएं भी होंगी। यह स्वच्छ और हरा-भरा पार्क आगंतुकों के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्य् को बनाए रखने में सहायक होगा। इसके अलावा, पार्क के रखरखाव, उद्यानिकी तथा हाउसकीपिंग के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता के चलते रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो