जिला कलक्टर कार्यालय : लाभ पंचमी से एनए प्रक्रिया ऑनलाइन होगी

जिला कलक्टर कार्यालय : लाभ पंचमी से एनए प्रक्रिया ऑनलाइन होगी

Uday Kumar Patel | Publish: Nov, 06 2018 11:03:31 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India


-अगले महीने से जिला पंचायतों में भी यह प्रक्रिया ऑनलाइन

 

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य में गैर कृषि (एनए) की अनुमति प्रक्रिया लाभ पंचमी यानी 12 नवम्बर से आरंभ होगी। राज्य के सभी जिला कलक्टर कार्यालयों में सोमवार से ऑनलाइन एनए प्रक्रिया शुरू होगी।
मुख्यमंत्री ने गत 15 अगस्त को एनए को ऑनलाइन किए जाने की घोषणा की थी। इसके तहत गत 23 अगस्त से अहमदाबाद और गांधीनगर जिले में ऑनलाइन एनए प्रक्रिया को पाइलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया था।
इन दोनों जिलों में गत तीन महीनों में करीब एक हजार आवेदन ऑनलाइन दी गई। इसलिए अब इसे सभी जिला कलक्टर कार्यालय में आरंभ किया जाएगा।
अब इस प्रक्रिया के ऑनलाइन होते ही पहले की जटिल व विलंब प्रक्रिया की बजाय यह त्वरित व सरल हो जाएगी। इस तरह नागरिकों को पारदर्शक तरीके से त्वरित रूप से ऑनलाइन एनए की मंजूरी मिल सकेगी।
इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने राज्य की सभी जिला पंचायतों में भी अगले महीने से एनए अनुमति प्रक्रिया ऑनलाइन करने का निर्णय लिया गया है।

 

पंचायत विभाग के पटवारियों की वेतन विसंगतता दूर करने का निर्णय


अहमदाबाद. उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बताया कि राज्य सरकार ने कर्मचारियों के प्रश्न में हमेशा उदार रवैया अपनाया है। इसी हिसाब से 12 हजार से ज्यादा पंचायत पटवारियों के हित में राज्य सरकार ने निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि पंचायत व राजस्व विभाग के पटवारियों के प्रति प्रामाणिक न्याय का रवैया अपनाकर पंचायत पटवारी महामंडल की गुहार को ध्यान में रखते हुए पहले के परिपत्र को रद्द करने का निर्णय लिया है। इससे वर्षों से कार्यरत पटवारियों को लेकर जारी वेतन विसंगतता दूर होगी।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पहले पटवारी महामंडल की हड़ताल के दौरान राजस्व मंत्री कौशिक पटेल, आदिवासी विकास मंत्री गणपतसिंह वसावा, सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री ईश्वर परमार, पंचायत राज्य मंत्री जयद्रथ सिंह परमार सहित मंत्रियों ने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के साथ विचार-विमर्श कर पटवारियों के प्रश्नों का निराकरण का प्रयास किया था।
राज्य सरकार के इस निर्णय से पंचायत विभाग के पटवारियों को अब राजस्व पटवारियों की तरह ही पदोन्नति मिलेगी और वे अब उच्चतर वेतनमान का लाभ ले सकेंगे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned