Narmda Dam in Gujarat: नर्मदा बांध शीर्ष स्तर से महज 1.4 मीटर शेष

Narmda Dam in Gujarat: नर्मदा बांध शीर्ष स्तर से महज 1.4 मीटर शेष
Narmda Dam in Gujarat: नर्मदा बांध शीर्ष स्तर से महज 1.4 मीटर शेष

Omprakash Sharma | Updated: 13 Sep 2019, 07:41:53 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

जलस्तर 137.64 मीटर पर पहुंचा

अहमदाबाद. राज्य का सबसे बडा नर्मदा बांध का जलस्तर शुक्रवार सुबह १३७.६४ मीटर तक पहुंच गया। अब शीर्ष से महज १.४ मीटर दूर है। बांध के निर्माण से अब तक यह सबसे अधिक जलस्तर है।
सरदार सरोवर (नर्मदा) डैम की अधिकतम ऊंचाई १३८.६८ मीटर है। इसकी तुलना में जलस्तर १३७.६४ मीटर तक पहुंच गया है। बढ़ते जलस्तर को नियंत्रण करने के लिए फिलहाल बांध के २३ दरवाजे खोले गए हैं। बांध से चार नदियों में पानी छोड़ा जा रहा है। शुक्रवार दोपहर दो बजे तक नर्मज्ञदा बांध में ७८७१५१ लाख क्यूसेक पानी के इनफ्लो की तुलना में ८१७९४५ लाख क्यूसेक पानी आउटफ्लो दर्ज किया गया है। बांध में जलसंग्रह की कुल क्षमता ९४६० मिलियन क्यूबिक मीटर (एमसीएम) है। इसके मुकाबले बांध में अब तक ९०९१.२० एमसीएम पानी का संग्रह हो चुका है। बांध में लाइव पानी का संग्रह भी ५३६१.२० एमसीएम हो गया है। कुल क्षमता के मुकाबले बांध में शुक्रवार तक करीब ९६ फीसदी पानी का संग्रह हो चुका है। जबकि लाइव पानी संग्रह ९३ फीसदी से अधिक है। बांध में बढ़ते पानी को ध्यान में रखकर निचले इलाकों को सतर्क भी किया गया है। क्योंकि बांध से बड़ी मात्रा में पानी छोड़ा जा रहा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned