मांडविया या नितिन हो सकते हैं गुजरात के नए सीएम

Gujarat, New CM, Mansukh Mandaviya, Nitin patel, CM vijay rupani resign, politics, BJP -झड़फिया, रूपाला और पाटिल के नामों की भी चर्चा Gujarat

By: nagendra singh rathore

Published: 11 Sep 2021, 09:51 PM IST

पुष्पेन्द्र सिंह/नगेन्द्र सिंह

गांधीनगर/अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के इस्तीफा देने के बाद अब गुजरात के राजनीतिक हलकों में नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं।
नए मुख्यमंत्री के रूप में केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के नामों की चर्चा है।
इसके साथ ही पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सी आर पाटिल, प्रदेश उपाध्यक्ष गोरधन झड़फिया और केन्द्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला के भी नाम रेस में बताए जा रहे हैं।
चुनावी राजनीति में पाटीदारों के वर्चस्व को देखते हुए पार्टी का शीर्ष नेतृत्व पाटीदार चेहरे को नया मुख्यमंत्री बना सकता है। ऐसे में मांडविया, नितिन, झड़फिया और रूपाला के नाम प्रमुख दावेदार के रूप में सामने आ रहे हैं, क्योंकि ये सभी पाटीदार हैं।
नितिन पटेल जहां उत्तर गुजरात के कड़वा पाटीदार हैं वहीं अन्य तीन लेउवा पाटीदार बताए जाते हैं।
49 वर्षीय मनसुख मांडविया पार्टी के युवा और सक्रिय नेता के तौर पर उभरे हैं, जिन्हें भी पार्टी शीर्ष नेतृत्व मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी सौंप सकती है। 28 वर्ष की उम्र में विधायक बने मांडविया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की गुड बुक में भी बताए जाते हैं।
पिछली बार मुख्यमंत्री बनने से चूके नितिन पटेल का नाम भी फिर से नाम चर्चा में है। उधर भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष गोरधन झड़फिया और 66 वर्षीय रूपाला का भी नाम रेस में है।

मांडविया या नितिन हो सकते हैं गुजरात के नए सीएम

कुछ दिन पूर्व ही पाटीदार नेता और ओबीसी नेता को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग उठी थी। गुजरात विधानसभा का आगामी वर्ष 2022 में चुनाव होना है। ऐसे में भाजपा जातिगत समीकरण के आधार पर नए मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित कर सकती है। इसमें विशेषतौर पर पाटीदार समाज का नाम सामने आ रहा हैं।
उधर महानगरपालिका चुनाव में सूरत मनपा में जीत के जरिए गुजरात में पैठ बना रही आम आदमी पार्टी (आप) को भी रोकने के लिए भाजपा पाटीदार चेहरे को आगे कर सकती है।

प्रफुल पटेल भी हो सकते हैं चौंकाने वाला नाम
केन्द्र शासित प्रदेश दादरा नगर हवेली, दीव-दमण के प्रशासक और लक्षद्वीप के प्रभारी प्रशासक प्रफुल पटेल भी चौंकाने वाला नाम हो सकते हैं।
मोदी के मुख्यमंत्री काल के दौरान गुजरात के गृह राज्य मंत्री रह चुके पटेल का नाम भी सीएम की रेस में बताया जा रहा है।

मांडविया या नितिन हो सकते हैं गुजरात के नए सीएम
nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned