Gujarat: गुजरात में पर्यटन ढांचे का होगा विकास

Gujarat, New Tourism Policy, Infrastructure, CM Vijay Rupani

By: Uday Kumar Patel

Updated: 13 Jan 2021, 02:21 AM IST

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य की नई पर्यटन नीति 2021 की घोषणा की है। रूपाणी ने कहा कि इस नीति के अंतर्गत राज्य में पर्यटन ढांचे का भी विकास किया जाएगा। गुजरात की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों को आरामदायक सहूलियतें और सेवाएं मुहैया कराने के लिए होटल, कन्वेंशन सेंटर्स, वेसाइड एमिनिटिज तथा अन्य पर्यटन सुविधाओं का विकास किया जाएगा।

टूरिस्ट गाइड की नियुक्ति में सहयोग

स्थानीय रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी के मकसद से राज्य सरकार होटलों, रिसोर्ट्स और टूर ऑपरेटरों को टूरिस्ट गाइड की नियुक्ति में सहयोग करेगी। इसके तहत होटल या रिसोर्ट्स को टूरिस्ट गाइड नियुक्त करने के लिए प्रतिमाह प्रतिव्यक्ति अधिकतम 4000 रुपए की वित्तीय सहायता 6 महीने तक राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी।

दुनियाभर से गुजरात की यात्रा पर आने वाले सैलानियों को श्रेष्ठ सुविधाएं और पर्यटन का बेहतरीन अनुभव प्रदान कर पर्यटकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी करने में यह नई नीति उपयुक्त साबित होगी।

डिजिटल मीडिया के माध्यम से ऐसे उत्पादों की मार्केटिंग और प्रमोशन के लिए राज्य सरकार हितधारकों को सहयोग देगी और मार्केटिंग के लिए गुजरात राज्य पर्यटन निगम की वेबसाइट का मंच भी प्रदान करेगी।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned