Gujarat news: 'कोरोना के घटते मामलों के बीच भी रहना है सतर्क और सावधान'

Gujarat news, corona, alert, CM rupani, Gujarat government, : कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने गुजरात की तैयारियों की मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने की समीक्षा

 

By: Pushpendra Rajput

Published: 04 Jun 2021, 09:46 PM IST

गांधीनगर, कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका से निपटने के लिए राज्य सरकार की तैयारियों की मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने विस्तृत समीक्षा की। कोरोना कोर कमेटी की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य के पांच महानगरों के मनपा आयुक्तों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बात कर वर्तमान स्वास्थ्य सुविधाओं और भविष्य की जरूरत से निपटने के आयोजन को लेकर विस्तार से चर्चा की।

सावधान और सतर्क रहना है

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं, लेकिन हमें सावधान और सतर्क रहना है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाने हैं। नियमों की पालना करनी है। प्रत्येक व्यक्ति को संयम रखना है और इन सभी बातों पर अमल के साथ हमें स्वस्थ रहना है ताकि हम संभावित तीसरी लहर को टाल सकें। इसके बावजूद राज्य सरकार किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए प्रयासरत है।
उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल, मंत्रीगण भूपेन्द्रसिंह चूड़ास्मा, सौरभभाई पटेल, मुख्य सचिव अनिल मुकीम, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन और अन्य वरिष्ठ सचिवों की उपस्थिति में हुई कोर कमेटी की बैठक के दौरान अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट और जामनगर के मनपा आयुक्तों तथा कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर के दौरान उल्लेखनीय कार्य करने वाले वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श किया गया।
देश और दुनिया के विशेषज्ञ कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर के आने की आशंका जता रहे हैं, तब मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुजरात में हॉस्पिटलों में बेड की संख्या, डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता, ऑक्सीजन व्यवस्था, दवाई और इंजेक्शन की आवश्यकता और उपलब्धता जैसे सभी विषयों का विस्तृत ब्यौरा हासिल किया। उन्होंने मनपा आयुक्तों और अधिकारियों के साथ सीधा संवाद कर कोरोना संक्रमण के पहले और दूसरे चरण के उनके अनुभवों के बारे में जानते हुए तीसरे चरण के बारे में उनके अनुमानों तथा आयोजनों की विस्तार से जानकारी प्राप्त कर जरूरी आदेश दिए।
बाल रोग विशेषज्ञों से किया संवाद
उल्लेखनीय है कि गुजरात ने कोरोना की तीसरी संभावित लहर से निपटने के लिए काफी समय पहले ही जरूरी आयोजन और व्यवस्थाएं शुरू कर दी हैं। मुख्यमंत्री रूपाणी ने इससे पूर्व गुजरात की कोरोना के संदर्भ में बनाई गई टास्क फोर्स के विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ विस्तृत बैठक कर विचार-विमर्श किया था। हाल ही में गुजरात के बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों और राज्य सरकार के सिविल हॉस्पिटलों के विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ भी संवाद कर राज्य सरकार और मेडिकल जगत की तैयारियों की समीक्षा की थी।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज कुमार, मनोज कुमार दास, स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव डॉ. जयंती रवि, मुख्यमंत्री के सचिव अश्विनी कुमार, स्वास्थ्य आयुक्त जयप्रकाश शिवहरे और हारित शुक्ला मौजूद थे।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned