scriptGujarat news: ग्राहकों से ज्यादा वसूली करनेवालों पर कसा शिकंजा | Gujarat news, custmers, Lockdown, pan-masla, shopkeeper | Patrika News

Gujarat news: ग्राहकों से ज्यादा वसूली करनेवालों पर कसा शिकंजा

locationअहमदाबादPublished: May 27, 2020 08:26:35 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Gujarat news, custmers, Lockdown, pan-masla, shopkeeper: 1100 इकाइयों से वसूला 2.21 लाख का जुर्माना

Gujarat news: ग्राहकों से ज्यादा वसूली करनेवालों पर कसा शिकंजा

Gujarat news: ग्राहकों से ज्यादा वसूली करनेवालों पर कसा शिकंजा

गांधीनगर. लॉकडाउन (Lockdown) में आमजन से आवश्यक वस्तुओं के ज्यादा दाम वसूलने वाले दुकानदारों (Shopkeeper) को राज्य के तोलमाप विभाग ने शिकंजा कसा है। अब तक करीब 1700 इकाइयों (Units) पर तोलमाप विभाग ने तलाशी ली है, जिसमें 1100 इकाइयां पर कार्रवाई कर 2 लाख 21 हजार रुपए जुर्माना (Penalty) वसूला है। आगामी दिनों में तोलमाप विभाग ऐसी इकाइयों के खिलाफ और भी कार्रवाई करेगा।
कानूनी माप विज्ञान विभागके नियंत्रक डी.एल. परमार ने कहा कि राज्य में लॉकडाउन के दौरान कानून, माप विज्ञान एवं ग्राहक सुरक्षा नियंत्रक ने खाद्यतेल, सेनेटाइजर, मास्क, दूध और छाश जैसी आवश्यक वस्तुओं पर ग्राहकों से अधिकतम दाम से ज्यादा लेनेवाली ऐसी 1700 इकाइयों की यहां जांच की गई, जिसमें 1100 ऐसी इकाइयां पकड़ी हैं, जिन्होंने ग्राहकों से ज्यादा वसूली की थी। ऐसी इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई की गई।
उन्होंने कहा कि लॉकडाउन-4 में दी गई राहत में पान-मसाला तथा तंबाकू की बिक्री में ज्यादा वसूली किए जाने की शिकायतें मिली थीं। इसके बाद गांधीनगर से निरीक्षकों की एक टीम ने माणसा में एक दुकान पर छापा मारा, जहां गुटका- पान मसाला पाउच के 28 रुपए के बजाय 40 रुपए वसूले जा रहे थे। तंबाकू टीम के 75 रुपए के बजाय 200 रुपए वसूले जा रहे थे। इसके अलावा गांधीनगर के कुंडासणा में पान की दुकानों पर छापा मारा, जहां सिगरेट के पैकेट पर अधिकतम मूल्य से ज्यादा वसूली जा रही थी।
उन्होंने कहा कि गांधीनगर के सेक्टर-06 में एक मॉल में मरी-मसाला के पैकेट्स पर चेक-चाक किया गया था। गांधीनगर जिले में विभिन्न इकाइयों की जांच की गई, जहां अधिकतम मूल्य वसूलने वाली छह इकाइयों पर कार्रवाई की गई।
इसके अलावा राज्य में पान-मसाला, गुटका, सिगरेट जैसी 500 इकाइयों के जांच की गई, जिसमें 124 इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई की गई। सहायक नियंत्रक -मेहसाणा ने 30 इकाइयों पर कार्रवाई कर एक लाख साठ हजार रुपए जुर्माना वसूला गया। अहमदाबाद जिला कोरोना के कहर से सबसे ज्यादा प्रभावित है। इसके बावजूद 16 इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई की गई और ऐसी इकाइयों से 26 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया। खेड़ा, वलसाड और जूनागढ़ में 17 इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई कर 34 हजार रुपए जुुर्माना वसूला गया। राज्यभर में ऐसा अभियान आगामी समय में भी जारी रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो