scriptGujarat news: अब कुम्हार चलाएंगे इलेक्ट्रीक चाक | Gujarat news, electric wheel, potter,khadi gramodhyog, save times | Patrika News

Gujarat news: अब कुम्हार चलाएंगे इलेक्ट्रीक चाक

locationअहमदाबादPublished: Jul 25, 2020 10:14:27 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Gujarat news, electric wheel, potter,khadi gramodhyog, save times, training: कम होगी मेहनत, बचेगा समय, खादी ग्रामोद्योग ने कुम्हारों को किया प्रशिक्षण

Gujarat news: अब कुम्हार चलाएंगे इलेक्ट्रीक चाक

Gujarat news: अब कुम्हार चलाएंगे इलेक्ट्रीक चाक

गांधीनगर. अब परम्परागत चाक के बजाय कुम्हारे (potter) मिट्टी के बर्तन बनाने में इलैक्ट्रीक चाक (Electric wheel) अपनाएंगे। इसके जरिए न उनका न सिर्फ समय बचेगा बल्कि मेहनत भी बचेगा। इसके लिए खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (khadi gramodhyog) ने कुम्हारों प्रशिक्षण दिया है। इसके मद्देनजर ही गांधीनगर के 40 से ज्यादा कुम्हारों को नि: शुल्क इलेक्ट्रीक चाक दिए गए।
खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार के कुम्हार सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत गुजरात के गांधीनगर जिले के 100 कुम्हारों को इलेक्ट्रीक चाक चलाने का प्रशिक्षण दिया गया। इसके मद्द्ेनजर ही गांधीनगर के सांसद एवं केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Central home minister amit shah) ने खादी ग्रामोद्योग के अध्यक्ष विनय सक्सेना की मौजूदगी में विडियो कांफ्रेसिंग के जरिए गांधीनगर की कलोल तहसील के बालवा गांव में नि:शुल्क चालीस इलेक्ट्रीक व्हील (इलेक्ट्रीक चाक) वितरित किए गए।
इस अवसर पर गांधीनगर के सोजा, बोरीसणा, रूपाल, अंबापुर, सोजा-मणीनगर गांव के 40 कुम्हारों को इलेक्ट्रीक पोटर व्हील तथा 4 ब्लंजर वितरित किए गए। गृहमंत्री शाह ने कुम्हार अशोक प्रजापति, राजेश प्रजापति, जयंती प्रजापति, सुरेखाबेन प्रजापति, और वेलजी प्रजापति से विडियो कांफ्रेसिंग के जरिए उनके कामकाज को लेकर बातचीत की। साथ ही आयोग की इस योजना से होने वाले फायदे के बारे में भी बताया।
लाभार्थियों का कहना था कि जहां पहले परंपरागत चाक से मिट्टी के बर्तन बनाने में उन्हें करीब छह हजार रुपए की कमाई होती थी। साथ ही मेहनत और समय भी काफी लगता था लेकिन अब इन इलेक्ट्रीक व्हील एवं ब्लंजर के जरिए न सिर्फ 10 हजार रुपए तक की कमाई हो सकेगी बल्कि समय व मेहनत भी बचेगी। सभी लाभार्थियों ने भारत सरकार के इस कार्यक्रम को इस क्षेत्र में लागू करने के लिए प्रधानमंत्री और गृहमंत्री का आभार जताया।
200 और कु्म्हारों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग की ओर से गांधीनगर जिले के 200 और कुम्हारों को इलेक्ट्रीक व्हील प्रशिक्षण दिया जाएगा। बाद में इन कुम्हारों को नि:शुल्क विद्युत चलित चाक वितरित किए जाएंगे। इसके जरिए कुम्हारों की आमदनी में इजाफा होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो