scriptGujarat: गांवों में 1000 करोड़ की लागत से होगा विकास | Gujarat news, Government, development, CM rupani, | Patrika News

Gujarat: गांवों में 1000 करोड़ की लागत से होगा विकास

locationअहमदाबादPublished: Sep 05, 2021 07:02:46 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

गुजराती पसंदीदा गांव में 60 फीसदी दान करेंगे और सरकार देगी 40 फीसदी अनुदान

Gujarat: गांवों में 1000 करोड़ की लागत से होगा विकास

Gujarat: गांवों में 1000 करोड़ की लागत से होगा विकास

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने ‘वतन प्रेम योजनाÓ के अंतर्गत सर्वांगीण विकास के विभिन्न कार्य और बेहतर जनसुविधा मुहैया कराने के लिए गांवों में अगले वर्ष तक एक हजार करोड़ रुपए के कार्य शुरू करने की मंशा व्यक्त की। गांधीनगर में ‘वतन प्रेम योजनाÓ सोसायटी की गवर्निंग बॉडी की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने योजना के सुचारू कार्यान्वयन को लेकर मार्गदर्शन देते हुए उन्होंने यह बात कही।
उन्होंने कहा कि देश और दुनिया में कहीं भी रहने वाले गुजराती ‘वतन प्रेम योजनाÓ के तहत गुजरात में अपने पसंदीदा गांव में, अपनी पसंद का कार्य, अपनी पसंद की एजेंसी के मार्फत अपने 60 फीसदी दान और शेष 40 फीसदी राज्य सरकार के अनुदान के जरिए करवा सकते हैं।
मुख्यमंत्री ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में कमरों के निर्माण कार्य को इस योजना के अंतर्गत प्राथमिकता देने का सुझाव भी दिया। उन्होंने कमरों के निर्माण की जरूरत वाले ऐसे स्कूलों में दानदाताओं के दान और सरकार के अनुदान से कमरे तैयार करने को लेकर मार्गदर्शन दिया।
वेब पोर्टल पर मिलेगी गांव और स्कूलों की जानकारी

रूपाणी ने इस योजना के वेब पोर्टल पर ऐसे सभी गांव जहां स्कूलों में कमरों की जरूरत है, उसकी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए शिक्षा विभाग के साथ समन्वय करने के भी निर्देश दिए। इस योजना के अंतर्गत जिन कार्यों का समावेश किया गया है उसमें स्कूल के कमरे या स्मार्ट क्लास, सामुदायिक भवन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी, मध्याह्न भोजन का रसोई घर, स्टोर रूम, पुस्तकालय, खेलों के लिए व्यायामशाला का भवन और उपकरण, सीसीटीवी कैमरा सर्विलांस सिस्टम, श्मशान गृह, वाटर रिसाइक्लिंग व्यवस्था, गटर, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी), तालाब सौंदर्यीकरण, बस स्टैंड, सौर ऊर्जा संचालित स्ट्रीट लाइट और ट्यूबवेल और कुएं की मोटर कार्य शामिल हैं।
ये है गवर्निग बॉडी
पहली बैठक में पंचायत राज्य मंत्री जयद्रथसिंह परमार, पंचायत एवं ग्राम विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विपुल मित्रा, विकास आयुक्त संदीप कुमार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव विजय नेहरा, वित्त विभाग की सचिव मनीषा चंद्रा, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य अधिकारी डी.एच. शाह, प्रदेश अग्रणी भरतभाई पंड्या तथा अतिरिक्त विकास आयुक्त विशाल गुप्ता सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो