Ahmedabad hindi news: मच्छरजनित एवं जलजनित रोगों का बढ़ा प्रकोप

Ahmedabad hindi news: मच्छरजनित एवं जलजनित रोगों का बढ़ा प्रकोप
Ahmedabad hindi news: मच्छरजनित एवं जलजनित रोगों का बढ़ा प्रकोप

Omprakash Sharma | Updated: 23 Sep 2019, 10:12:49 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

-21 दिनों में मरीजों की संख्या दो हजार के पार
-शहर में प्रतिदिन सौ से अधिक मरीज

अहमदाबाद. शहर में मच्छरजनित एवं जलजनित रोगों का प्रकोप कम नहीं हो रहे हैं। सितम्बर माह के शुरुआती २१ दिनों में मरीजों की संख्या २११२ पर पहुंच गई है। इस आधार पर शहर में प्रतिदिन औसतन सौ से अधिक मरीज सामने आ रहे हैं।
मच्छरजनित रोगों को नियंत्रण में करने के लिए भले ही महानगरपालिका की ओर से तरह-तरह के आयोजन किए जा रहे हैं लेकिन मरीजों की संख्या में पिछले कुछ दिनों से वृद्धि ही हो रही है। इसमें भी डेंगू का प्रकोप अधिक है। इस रोग के चलते पिछले दिनों दो जनों की मौत भी हो चुकी है। बात करें सितम्बर माह की तो महीने के २१ दिनों में ही डेंगू के मरीजों की संख्या ४१६ पर पहुंच गई। इसके अलावा मलेरिया के ४४७, फाल्सीफेरम के २२ और चिकनगुनिया के चार मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। दूसरी ओर जलजनित रोगों में टाइफाइड के मरीजों की संख्या अब तक सबसे अधिक है। इक्कीस दिनों में ही मरीजों की संख्या ५३१ हो गई है। जबकि उल्टीदस्त के मरीजों की संख्या ३४९, पीलिया के २४१ और हैजा के दो मरीज सामने आए हैं। हैजा के दो मरीजों में एक लांभा और दूसरा नरोडा का बताया गया है।
रोगों के नियंत्रण में लाने के लिए उचित कार्रवाई का दावा
महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि शहर में जलजनित और मच्छरजनित रोगों के नियंत्रण के लिए विविध कार्रवाई की जा रही है। एक सितम्बर से २१ सितम्बर तक प्राभावित इलाकों मेें पानी के १०७८ नमूने लेकर जांच को भेजे गए। इनमें से एक ही सप्ताह में १३ नमूनों का परिणाम अनफिट रहा। जबकि क्लोरीन के किए गए करीब आठ हजार टैस्ट में से ८६ में क्लोरीन की मात्रा निल मिली।
पिछले वर्ष की तुलना में मरीजों की संख्या

रोग सितम्बर २०१८ सितम्बर २०१९
(मरीजों की संख्या) (२१ दिन, संख्या)
टाइफाइड ३८० ५३१
उल्टीदस्त ३५७ ३४९
पीलिया ३४९ २४१
मलेरिया ९९४ ४४७
डेंगू ८९९ ४१६

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned