script

Gujrat news: गुजरात में ऑनलाइन आदर्श शिक्षक तैयार करेगा गुजकोस्ट

locationअहमदाबादPublished: Jun 10, 2020 09:57:20 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Gujarat news, Online, Gujcost, teacher, digital trainning, technology : शिक्षकों के लिए डिजिटल प्रशिक्षण का प्रारंभ

Gujrat news: गुजरात में ऑनलाइन आदर्श शिक्षक तैयार करेगा गुजकोस्ट

Gujrat news: गुजरात में ऑनलाइन आदर्श शिक्षक तैयार करेगा गुजकोस्ट

गांधीनगर. गुजरात काउंसिल ऑन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (Gujcost) गुजरातभर में ऑनलाइन (online) आदर्श शिक्षक तैयार करेगा। इसके लिए शिक्षकों को डिजिटल प्रशिक्षण (digital trainning) देना भी प्रारंभ कर दिया गया है। इसके लिए ‘लर्निंग लिंक्स फाउण्डेशनÓ के साथ समझौता गुजकोस्ट ने गुजरात की माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण शुरू किया है। मौजूदा समय में राज्य के 33 जिलों के शिक्षकों को ‘जीस्वानÓ (GSWAN) अडोब कनेक्ट पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिसमें गांधीनगर, अरवल्ली, बनासकांठा, साबरकांठा, मेहसाणा, पाटण, कच्छ जिले के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के सत्तर शिक्षकों को जोड़ा गया है।
राज्य के शिक्षकों को डिजिटल टेक्नोलाजी (digital technology) से अवगत कराकर शिक्षा को और प्रभावी बनाया जाएगा और राज्य के सुदूरवर्ती इलाकों के विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से गुजकोस्ट ने यह पहल की है।
कोरोना महामारी में लॉकडाउन के चलते ब्लेक बोर्ड आधारित शिक्षा व्यवस्था अब डिजिटल आधारित देखने को मिल रही है। स्कूल-कॉलेज तीन माह से बंद होने से विद्यार्थियों से संपर्क बनाकर शिक्षा कार्य प्रारंभ किया गया है। गुजकोस्ट राज्य के शिक्षकों को विभिन्न एप्लीकेशन, टेक्नोलॉजी, प्लेटफार्म, साइबर सिक्युरिटी तथा अन्य दृश्य-श्राव्य उपकरणों से प्रशिक्षण देने के लिए डिजिटल एज्युकेशन टेक्नोलॉजी अपनाकर शिक्षकों और विद्यार्थियों को जोड़ा जा रहा है। साढ़े तीन घंटों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में ऑनलाइन शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण एप्लीकेशन और उसका उपयोग, टेक्नोलॉजी से बच्चों पर होनेवाले प्रभाव और उसका रखरखाव तथा साइबर सिक्युरिटी समेत कई अहम विषयों पर चर्चा होगी।
प्रशिक्षण के पहले चरण में ‘डिजिटल युग में उपकरण और टेक्नोलॉजी का उपयोग कर ऑनलाइन और ऑफ लाइन के बीच कैसे संतुलन बनाना हैÓ उसकी जानकारी दी जाएगी। वहीं दूसरे चरण में ‘कामकाज के स्थान और परिवार में डिजिटल को बेहतर बनानेÓ को लेकर चर्चा की जाएगी।
गुजकोस्ट के सदस्य सचिव डॉ. नरोत्तम साहू ने कहा कि पहला डिजिटल प्रशिक्षण शिविर बुधवार सुबह 10.30 बजे शुरू किया गया, जिसमें गांधीनगर, अरवल्ली, साबरकांठा, मेहसाणा, पाटण तथा कच्छ के सरकारी और गैर सरकारी माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों के सत्तर शिक्षकों को जोड़ा गया। प्रशिक्षण के जरिए शिक्षकों में तकनीकी कौशल विकसित होगा, जो आगामी दिनों में ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली को ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो