scriptगुजरात की चार राज्यसभा सीटों के लिए अधिसूचना आज होगी जारी | Gujarat news, rajya sabha seat, notification, control room, Congress | Patrika News

गुजरात की चार राज्यसभा सीटों के लिए अधिसूचना आज होगी जारी

locationअहमदाबादPublished: Mar 05, 2020 11:08:03 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Gujarat news, rajya sabha seat, notification, control room, Congress news, BJP news,

गुजरात की चार राज्यसभा सीटों के लिए अधिसूचना आज होगी जारी

गुजरात की चार राज्यसभा सीटों के लिए अधिसूचना आज होगी जारी

गांधीनगर. गुजरात (Gujarat) की चार राज्यसभा सीटों (Rajya sabha seat) पर 26 मार्च को मतदान होगा। इसके लिए शुक्रवार को अधिसूचना (notification) जारी होगी। राज्यसभा चुनाव की शिकायतों को लेकर गांधीनगर स्थित सचिवलय के ब्लॉक नंबर सात में कंट्रोल रूम (Control room) प्रारंभ किया गया है। यह कंट्रोल रूम 2६ मार्च तक कार्यरत रहेगा। कंट्रोल रूम में सिर्फ राज्यसभा चुनाव से संबंधित शिकायतें ही स्वीकार की जाएंगी।
गुजरात से चुने गए चार राज्यसभा सांसद चुनीभाई गोहेल, मधुसूदन मिी, लालसिंह वडोदरिया और शंभूप्रसाद टूंडिया की अवधि 9 अप्रेल को पूर्ण हो गई। इन चार राज्यसभा सांसदों में चुनीभाई गोगेहल, जूनागढ़ से, लालसिंह वडोदरिया आणंद से और शंभुप्रसाद टुंडिया अहमदाबाद से हैं। ये तीन सांसद भाजपा पार्टी के निशान पर चुने गए हैं। वहीं मधुसूदन मिी कांग्रेस के निशान पर राज्यसभा सांसद चुने गए थे। मौजूदा समय में 182 विधानसभा सीटों गुजरात विधानसभा (Gujarat vidhan sabha) में 103 विधायक भाजपा (BJP) से हैं और कांग्रेस (Congress) के 73 विधायक हैं। वहीं भारतीय ट्रायबल पार्टी के दो और नेशनल कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का एक विधायक निर्दलीय है जबकि दो विधानसभा सीटें खाली हैं।
भारतीय चुनाय आयोग ने इन चार सीटों के लिए राज्यसभा की द्विवार्षिक चुनाव की घोषणा की है। इसके मुताबिक शुक्रवार को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 13 मार्च, नामांकन पत्रों की जांच 16 मार्च और नामांकन वापस लेने की तिथि 18 मार्च है। और मतदान की तिथि 26 मार्च होगी, जिसमें सुबह 9 से 4 बजे तक मतदान हो सकेगा। गुजरात विधानसभा सचिवालय- गांधीनगर के उप सचिव इस चुनाव के लिए चुनाव अधिकारी होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो