Gujarat: नीति आयोग के निर्यात तत्परता सूचकांक -2020 में गुजरात पूरे देश में प्रथम, महाराष्ट्र दूसरे, तमिलनाडु तीसरे नंबर पर

Gujarat, Niti Ayog, export preparedness index 2020,

By: Uday Kumar Patel

Updated: 26 Aug 2020, 09:42 PM IST

अहमदाबाद. नीति आयोग की ओर से जारी किए गए निर्यात तत्परता सूचकांक (एक्सपोर्ट प्रिपेयर्डनेस इंडेक्स) -2020 में गुजरात ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। इस सूची में महाराष्ट्र दूसरे और तमिलनाडु तीसरे स्थान पर है। यह सूचकांक रैंकिंग इज ऑफ डुइंग बिजनेस के आधार पर तय किया गया है जो देश का पहला निर्यात तत्परता सूचकांक रैंकिंग है। इसमें गुजरात ने देश के सभी 28 राज्यों व 8 केन्द्र शासित प्रदेशों में सबसे ज्यादा मानक प्राप्त कर अव्वल स्थान हासिल किया है।

नीति आयोग की ओर से इस सूचकांक के लिए करीब 50 मानदंड निर्धारित किए गए थे। गुजरात ने इस सूचकांक के विभिन्न मानदंडों पर अग्रिम स्थान प्राप्त किया है। इसमें एक्सपोर्ट प्रमोशन पॉलिसी, व्यापार के लिए वातावरण, रिसर्च व डवपलमेंट मदद, निर्यात में विविधता, आधारभूत सुविधा व ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी व अन्य मानदंड शामिल हैं।
गुजरात देश के भौगोलिक भू-भाग का 6 फीसदी व कुल आबादी का 5 फीसदी हिस्सा है। इसके अलावा राज्य का देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 8 फीसदी और औद्योगिक उत्पादन में 17 फीसदी हिस्सा है।


भारत सरकार के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) की रिपोर्ट के अनुसार गुजरात ने देशभर में हुए कुल औद्योगिक उद्यमी ज्ञापन (आईईएम) में भी बड़ी हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है। वर्ष 2015 से 2019 के दौरान आईईएम में पांच गुनी बढ़ोतरी हुई है।
गुजरात ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के मामले में भी वर्ष 2019-20 के दौरान 240 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ रिकॉर्ड स्थापित किया है।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned